राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए 19 फरवरी को विशेष लोक अदालतें

इंदौर
इंदौर संभाग में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए 19 फरवरी को विशेष लोक अदालतें लगेगी। इन लोक अदालतों की अभी से तैयारी शुरू करने के निर्देश संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने संभाग के कलेक्टरों को दिए हैं। इन लोक अदालतों में नामांतरण, सीमांकन, बटवारा आदि प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। बुधवार को कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में कमिश्नर त्रिपाठी ने संभाग में खाद्य पदार्थों तथा कृषि उपज में मिलावट करने वालों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत जिनके विरुद्ध अर्थदंड लगा है, उनसे अर्थदंड की राशि आरआरसी जारी कर वसूल की जाए। राशि जमा नहीं करने वालों की सम्पत्ति जब्त की जाए। बैठक में संभागायुक्त त्रिपाठी ने बताया कि अभिनव पहल के तहत नदी पुनर्जीवन का कार्य शुरू किया गया है। धार जिले में खुजा तथा उरी, झाबुआ में पम्पावती, खंडवा में कावेरी और रूपारेल, खरगोन में रूपारेल, बड़वानी में डेब और अलीराजपुर जिले में अनखड़ नदियों का चयन कर वहां नदी को पुनर्जीवित करने के कार्य शुरू किए गए हैं।

संभागायुक्त त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश को माफिया मुक्त करने के लिए चलाए जा रहे अभियान को सिर्फ अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही तक ही सीमित नहीं रखें बल्कि ऐसे बड़े अपराधियों को चिन्हित करें, जो संगठित अपराध में लिप्त हैं। शासकीय भूमि पर बड़े अतिक्रमण करने वाले लोगों का भी चिन्हित करें और तुरंत अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें।