मारुति डिजायर से टक्कर, 2018 होंडा अमेज की लॉन्चिंग से पहले ही जानें अनुमानित कीमत

नई दिल्ली
होंडा की नई जेनरेशन अमेज को 16 मई को भारत में लॉन्च किया जाएगा। यह अमेज का सेकेंड जेनरेशन मॉडल होगा। 2018 आॅटो एक्सपो में इसका ग्लोबल डेब्यू हुआ था। इस नई कार की प्री-बुकिंग्स चल रही हैं। इस बीच कई लोगों के जेहन में इसकी कीमत को लेकर भी सवाल बना हुआ है। हम आपकी इसमें कुछ मदद करेंगे। आइए, जानते हैं क्या है इस नई कार की अनुमानित कीमत... 
  
कस्टमाइजेशन से कारों का लुक बेहतर हो जाता है। भारतीय रोड्स पर मारुति सुजुकी की कारों का दबदबा है। ऐसे में मारुति कार को अलग या हटके टाइप लुक देना हो तो कस्टमाइजेशन एक बेहतरीन आॅप्शन है। इसे देखते हुए मारुति खुद ही कुछ कारों पर कस्टमाइजेशन आॅफर करती है। इन कस्टमाइज्ड कारों को आप डायरेक्ट डीलरशिप्स से खरीद सकते हैं...

 नेक्सा डीलरशिप से खरीदी जा सकने वाली यह सबसे अफोर्डबल कार है। इसमें कस्टमाइजेशन के कई आॅप्शंस हैं। इसे खरीदने वाला मनमाफिक तरीके से इसे कस्टमाइज करा सकता है। इसमें रूफ डेकल्स की वाइड रेंज है जो कार की पर्सनैलिटी में इजाफा करती है। एक्सटीरियर को यूनीक बनाने के लिए अलग रंग में रंगवाया जा सकता है। इंटीरियर को भी पूरी तरह से बदलवाया जा सकता है। मर्जी के हिसाब से डोर हैंडल्स, एस वेंट्स और सीटों में भी बदलाव कराया जा सकता है।

 भारत की बेस्ट सेलिंग एसयूवी में भी कस्टमाइजेशन का आॅप्शन है। इसमें आईक्रिएट कस्टमाइजेशन मिलता है। इसके जरिए आॅनलाइन कस्टमाइजेशन टूल से कार को जरूरत के हिसाब से मॉडिफाइ कराया जा सकता है। बॉडी ग्राफिक्स से लेकर रूफ कलर्स तक, सभी आॅप्शंस अवेलेबल हैं। इसमें अलग सीटें चुनने का भी आॅप्शन मिलता है। 

 मारुति की लेटेस्ट जेनरेशन स्विफ्ट भारतीय बाजार में काफी पॉप्युलर हुई। यह थर्ड जेनरेशन मॉडल कई कस्टमाइजेशन आॅप्शंस के साथ आता है। 6 अलग बॉडी ग्राफिक डिजाइन्स में अवेलेबल यह कार पूरी तरह से अलग लुक अख्तियार कर सकती है। इसमें अंडरबॉडी स्पॉइलर्स रूफ इंटिग्रेटेड स्पॉइलर्स, डोर वाइजर्स, फ्रंट और रियर बंपर गार्निश, वील कवर्स आदि को भी जोड़ा जा सकता है। इग्निस की ही तरह इसके इंटीरियर को भी बदलवाया जा सकता है।

 मारुति डिजायर लॉन्चिंग के बाद भारत की बेस्ट सेलिंग कार बनी थी। अट्रैक्टिव लुक्स वाली इस गाड़ी को भी कस्टमाइज कराया जा सकता है। इमसें कुशन, ब्राउन वुड इंसर्ट्स आदि ऐक्सेसरीज को जुड़वाया जा सकता है। मारुति इसमें फ्रंट, रियर स्पॉइलर भी आॅफर करती है। 

 भारत में मारुति की पहली प्रीमियम हैचबैक को भी कस्टमाइज कराया जा सकता है। इसे नेक्सा चेन के जरिए मारुति बेचती है। इसमें कस्टमाजेशन की वाइड रेंज है।

   
होंडा ने हाल ही कहा कि अमेज को स्पेशल प्राइस पर शुरुआती 20,000 कस्टमर्स को दिया जाएगा। कंपनी बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट सिडैन मारुति सुजुकी डिजायर को चुनौती देने के इरादे से ऐसा कर रही होगी। ऐसे में यह मानकर चला जा सकता है कि नई होंडा अमेज के लोअर वेरिएंट्स की कीमत मारुति डिजायर से कम होगी। 

फर्स्ट जेनरेशन होंडा अमेज के पेट्रोल वर्जन की कीमत 5.70 लाख से 8.42 लाख रुपए थी। वहीं डीजल वर्जन की एक्स शोरूम कीमत 6.89 लाख रुपए से 8.54 लाख रुपए तक थी। नई होंडा अमेज का मैन्युअल मॉडल कीमत के लिहाज से मारुति डिजायर से कम हो सकता है। ऐसे में कंपनी इसका आॅटोमैटिक मॉडल डिजायर की कीमत के आसपास रख सकती है। डिजायर का एएमटी मॉडल होंडा अमेज के सीवीटी मॉडल की तुलना में अफोर्डबल है। 

ये हो सकती हैं नई कीमतें...

पेट्रोल मैन्युअल: 5.39 लाख रूपए से लेकर 7.25 लाख रूपए तक 
पेट्रोल आॅटोमैटिक: 6.99 लाख रूपए से लेकर 7.75 लाख रूपए तक 

डीजल मैन्युअल: 6.39 लाख रूपए से लेकर 8.25 लाख रूपए तक 
डीजल आॅटोमैटिक: 7.99 लाख रूपए से लेकर 8.75 लाख रूपए तक 

हालांकि, कार की असली कीमत तो लॉन्चिंग के बाद ही पता लग सकेगी। लॉन्चिंग से जुड़े डीटेल्स हम आप तक पहुंचाएंगे। तब तक बने रहें एनबीटी आॅटो के साथ।