आज 11 बजे सीएम अरविंद केजरीवाल ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

आज 11 बजे सीएम अरविंद केजरीवाल ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

  नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने  आज सुबह 11 बजे सभी पार्टियों की एक बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में सीएम केजरीवाल दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए कड़े कदम उठाने को लेकर पार्टी नेताओं से चर्चा कर सकते हैं। बैठक में बीजेपी, कांग्रेस समेत सभी पार्टियों के नेताओं को बुलाया गया है। सरकार ने शादी समारोह में 200 लोगों की उपस्थिति को कम करके 50 कर दिया है।

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार के साथ अब केंद्र ने भी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। गृह मंत्रालय ने बताया है कि कोविड-19 ड्यूटी के लिए अर्द्धसैनिक बलों के 45 डॉक्टर और 160 चिकित्साकर्मी दिल्ली पहुंच चुके हैं, वहीं भारतीय रेल राष्ट्रीय राजधानी को 800 बिस्तरों वाले कोच उपलब्ध कराएगा। डीआरडीओ दिल्ली हवाईअड्डे के पास स्थित कोविड-19 अस्पताल में अगले तीन-चार दिनों में आईसीयू में मौजूदा 250 बिस्तरों में 250 अतिरिक्त बिस्तर जोड़ने जा रहा है।

बुधवार शाम को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने जीटीबी अस्पताल का दौरा किया है। डॉक्टरों ने अगले 2 दिनों में 232 अतिरिक्त आईसीयू बेड बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है। वहीं अगले कुछ दिनों में दिल्ली के सभी अस्पतालों में 663 आईसीयू बेड बढ़ाए जाएंगे। केंद्र सरकार भी 750 आईसीयू बेड बढ़ा रही है।


दरअसल, दिल्ली में कोरोना पर रोकथाम लगाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय समेत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। बैठकों में यह तय किया जाना है कि किस तरह से राजधानी में आरटी पीसीआर टेस्ट में वृद्धि की जाए जिससे कोरोना के ज्यादा से ज्यादा मामले पकड़े जा सकें और उसके प्रसार को रोका जा सके। केंद्रीय गृह मंत्री ने मंगलवार को स्पष्ट तौर पर कहा था कि राजधानी दिल्ली में आरटी पीसीआर टेस्ट में दोगुना वृद्धि की जा सकती है।

प्राइवेट अस्पतालों के दौरे के लिए 10 टीमों का गठन
वहीं, गृह मंत्रालय ने विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता वाली 10 टीमों का गठन किया है जो दिल्ली के 100 से ज्यादा निजी अस्पतालों का दौरा करेंगी। ये टीमें प्राइवेट हॉस्पिटलों में बेडों की उपयोगिता और टेस्टिंग की क्षमता का ब्योरा जुटाएगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि किन अस्पतालों में अतिरिक्त आईसीयू बेड लगाए जा सकते हैं।

ICMR भी करेगा दिल्ली सरकार की मदद
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आईसीएमआर को निर्देश दिया है कि वो 20 मोबाइल टैस्टिंग लैब तैनात करे ताकि घर-घर जांच में दिल्ली सरकार की मदद हो सके। आदेश के अनुसार आईसीएमआर को चरण-दर-चरण कुल 20 हजार टेस्ट की क्षमता हासिल करनी है। इसकी शुरुआत अगले हफ्ते से होनी है। साथ ही, आईसीएमआर दिल्ली के प्रयोगशालाओं की जांच क्षमता हर दिन 2,000 बढ़ाने में भी मदद करेगी। इसके लिए मैन पावर मुहैया कराया जाएगा। कर्मियों से ज्यादा शिफ्ट कराए जाएंगे, ज्यादा उपकरण लगाए जाएंगे और प्राइवेट सेक्टर के प्रयोगशालाओं को भी इस काम में शामिल किया जाएगा।