महागठबंधन में हुआ सीटों का बंटवारा, RJD लड़ेगी 137 सीटों पर चुनाव!, जानिए- कांग्रेस को मिली कितनी सीटें

0
3

पटना
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए बिहार गठबंधन की तस्वीर साफ हो चुकी है। महागठबंधन में सीटों की बंटवारा हो गया है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस और आरजेडी के बीच लंबी मीटिंग के बाद सीटों पर सहमति हुई। सहमति के अनुसार सीट बंटवारे के तहत आरजेडी को 137 सीट और कांग्रेस के खाते में 68 सीटें गई हैं। जबकि महागठबंध में शामिल सीपीआई को 5 सीट, वीआईपी को 5, सीपीएम को 5 सीट और माके 19 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सीटों का औपचारिक ऐलान जल्द किया जाएगा। महागठबंधन के एक सीनियर नेता ने एनबीटी से कहा कि अब इसमें अधिकतम एक-दो सीटों का अंतर हो सकता है और बाकी चीजों पर पूर्ण सहमति हो गई है। इसका औपचारिक ऐलान शनिवार को हो सकता है। राज्य में पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 8 अक्टूबर को इसकी अंतिम तारीक है। गठबंधन नेताओं के अनुसार, सीटों के समझौते के साथ ही सभी उम्मीदवारों का भी ऐलान होगा। साथ ही वाल्मीकिनगर लोकसभा उपचुनाव को लेकर भी अंतिम दौर की बातचीत हो रही है।

एनडीए में अब तक सीटों पर सहमति नहीं बनी
उधर एनडीए में अब तक सीटों पर सहमति नहीं बनी है। चिराग पासवान के साथ बीजेपी के शीर्ष नेताओं की लगातार बातचीत से भी हल नहीं निकला। एलजेपी ने कहा कि शनिवार को शाम 5 बजे पार्टी की केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई गई है। पार्टी के अनुसार, चुनाव से पहले यह आख़िरी बैठक होगी और इसमें सभी 143 प्रत्याशियों पर चर्चा होगी। पार्टी ने नीतीश पर एक और हमला बोलते हुए कहा कि बिहार फ़र्स्ट बिहारी फ़र्स्ट विज़न डॉक्युमेंट को अगली सरकार लागू करेगी। पार्टी ने कहा कि नीतीश के विजन डाक्युमेंट-सात निश्चय को वह नहीं मानती। पार्टी ने आरोप लगाया कि इस पांच साल में सात निश्चय के सभी कार्य अधूरे रह गए और खूब करप्शन हुए।

दो दर्जन सीटों पर जेडीयू-बीजेपी कर रहे दावे
वहीं बीजेपी और जेडीयू के बीच भी सीटों के संख्या को लेकर सहमति बन गयी है लेकिन कौन सी सीट किस पार्टी के जिम्मे जाएगी, इसपर सहमति नहीं बन पायी है। सूत्रों के अनुसार, लगभग दो दर्जन सीटों पर दोनों दल दावे कर रहे हैं। एनडीए गठबंधन में भी शनिवार को कुछ औपचारिक रूप से रूपष्टता हो जाने की उम्मीद बतायी जा रही है। सूत्रों के अनुसार जेडीयू लोकसभा उपचुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी। राज्य में तीन चरणों में चुनाव होने हें। पहले चरण का चुनाव का 28 अक्तूबर को है जबकि बाकी दो चरण 3 नवंबर और 7 नवंबर को होने हैं। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।