दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने स्वीप मतादाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

राजनांदगांव
जिला निर्वाचन कार्यालय राजनांदगांव द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया से जोड़ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान में उन्हें सम्मिलित कर सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करने तथा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने हेतु 8 सितम्बर को क्रिश्चियन फेलोशिप हास्पिटल राजनांदगांव में ’’स्वीप‘‘ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों एवं वक्ताओं के द्वारा मताधिकार के महत्व एवं उनके विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इसके अलावा मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी गई।  

कार्यक्रम में दिव्यांग मतदाताओं को वीवीपेड के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। अधिकारियों ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में सभी मतदान केन्द्रों में ई.वी. एम के साथ ही वीवीपेट मशीन भी रहेगी जिसमें मतदाता को अपने द्वारा दिये गए वोट की पुष्टि हो जावेगी। वीवीपेट के स्ीन पर आपको ई.वी. एम के बटन दबाने के तुरंत बाद आपने जिसे वोट दिया है उस चिन्ह की पर्ची आपको दिखने के बाद 7 सेकण्ड के पश्चात वीवीपेट मशीन में कट कर गिर जाएगी ।

इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के स्वीप के नोडल अधिकारी श्रीमती रश्मि सिंह, उप संचालक श्री बी.एल.ठाकुर, उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. सोनवाने, क्रिश्चियन फेलोशिप हास्पिटल राजनांदगांव के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. थामस अब्राहम श्री मांडे, डॉ. जोसेफ ने अपनेे विचार रखे।