जिले के गौरवशाली इतिहास को लिपिबद्ध कर किया जाए संरक्षित – फग्गन सिंह कुलस्ते

0
2
the-glorious-history-of-the-district-should-be-scripted-and-preserved-faggan-singh-kulaste

जिले के गौरवशाली इतिहास को लिपिबद्ध कर किया जाए संरक्षित – फग्गन सिंह कुलस्ते

राजा शंकर शाह, कुंवर रघुनाथ शाह पर विचार संगोष्ठी संपन्न

the-glorious-history-of-the-district-should-be-scripted-and-preserved-faggan-singh-kulaste

Syed Javed Ali
मण्डला – बलिदान दिवस के अवसर पर जिला योजना भवन में राजा शंकर शाह, कुंवर रघुनाथ शाह पर आयोजित विचार संगोष्ठी को संबोधित करते हुए केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि जिले का गौरवशाली इतिहास आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्पद रहेगा। जिले के अमर शहीदों ने अपने पराक्रम से विदेशी आक्रमणकारियों के दांत खट्टे कर दिए थे। उन्होंने आव्हान किया कि जिले के गौरवशाली इतिहास को लिपिबद्ध कर संरक्षित करने का प्रयास किया जाए।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि रामनगर में स्थापित धरोहरों को संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। रामनगर को संस्कृति के साथ -साथ पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद संपतिया उईके ने कहा कि आजादी की लड़ाई में गौंड़ राजाओं का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। उन्होंने जिले के अमर शहीदों की शौर्य गाथाओं को पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात कही। जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने अपने संबोधन में राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह की व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। संगोष्ठी में डॉ. रश्मि वाजपेयी, संजय सिंगौर, डॉ. खरपूसे, अरविंद शुक्ला एवं श्यामलता झारिया ने वीर शहीद राजा शंकर शाह, कुंवर रघुनाथ शाह के संबंध में अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के अंत में अपर कलेक्टर मीना मसराम द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

कृत्रिम अंगों का वितरण एवं दिव्यांगजन सहायता केन्द्रों का शुभारंभ –
कार्यक्रम के द्वितीय चरण में केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री द्वारा दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग सहित अन्य उपकरणों का वितरण किया गया। इस अवसर पर उन्होंने दिव्यांगजनों को यूडीआईडी प्रमाण पत्र का वितरण किया। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री ने जिले के सभी विकासखंडों में बनाए गए दिव्यांगजन सहायता केन्द्रों का शुभारंभ किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से दिव्यांगजनों के संबंध में संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। कार्यक्रम के अंत में इस्पात राज्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों ने कोरोना संक्रमण से बचने सहयोग से सुरक्षा अभियान के संकल्प पत्र में हस्ताक्षर कर सुरक्षा के मानकों का पालन करने तथा कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करने की शपथ ली।

ये रहे उपस्थित –
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद संपतिया उईके, जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, कलेक्टर हर्षिका सिंह, पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला, सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा आदि उपस्थित रहे।