जिले को कुपोषण मुक्त बनाने ’सेम फ्री मंडला’ अभियान प्रारंभ

0
3
sem-free-mandla-campaign-started-to-make-the-district-malnutrition-free

जिले को कुपोषण मुक्त बनाने ’सेम फ्री मंडला’ अभियान प्रारंभ

जागरूकता रथ रवाना, शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए जनप्रतिनिधि

sem-free-mandla-campaign-started-to-make-the-district-malnutrition-free

Syed Javed Ali
मण्डला – कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देशानुसार महिला बाल विकास विभाग द्वारा जिले के कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण की श्रेणी से बाहर लाने के लिए ’सेम फ्री मंडला’ अभियान का प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत् जिले के चिन्हित अति कुपोषित बच्चों को पोषण आहार प्रदान कर उनके स्वास्थ्य स्तर को बेहतर बनाया जाएगा। इसी क्रम में कलेक्ट्रेट परिसर से ’सेम फ्री मंडला’ अभियान के बारे में जागरूकता प्रसारित करने वाले रथ को रवाना किया गया। जिला मुख्यालय के साथ-साथ जिले की विभिन्न विकासखंडो बिछिया, नैनपुर, बीजाडांडी, नारायणगंज, निवास तथा घुघरी में भी कुपोषण मुक्त मंडला के लिए अभियान प्रारंभ किया गया जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

’सेम फ्री मंडला’ अभियान के शुभारंभ के अवसर पर कुपोषित बच्चों को कुपोषण की श्रेणी से बाहर लाने के लिए पोषण आहार के रूप में मिक्स अनाज पंजीरी का वितरण भी किया गया तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पोषण आहार से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। जिले में कुपोषण को खत्म करने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा चिन्हित कुपोषित बच्चों को स्वस्थ बनाने में सहयोग करने के लिए उन्हें गोद भी लिया जा रहा है। अब तक 100 से अधिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने कुपोषित बच्चों को गोद लिया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति या संस्था स्वेच्छा से कुपोषित बच्चों को गोद लेकर उन्हें स्वस्थ करने तक की प्रक्रिया में आर्थिक रूप से सहयोग कर सकता है। उन्होंने बताया कि कुपोषित बच्चों को प्रतिदिन विशेष पोषण आहार प्रदान किया जायेगा तथा स्थानीय आंगनवाड़ी एवं स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से उनके स्वास्थ्य स्तर पर निगरानी की जायेगी।

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, नगरपालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, कलेक्टर हर्षिका सिंह, पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला, एडीएम मीना मसराम, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्वेता तड़वे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।