सरकारी स्कूल के किताब में कल्पना चावला की जन्म तारीख गलत

0
33

shyam jatav

नीमच, मध्य प्रदेश सरकार के राज्य शिक्षा केंद्र  ने एमपी की शासकीय माध्यमिक शालाओं में कक्षा 8वीं की अंग्रेजी की जो किताबें बंटवाई हैं, उनमें लेसन- 9 कल्पना चावला में भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की जन्म तारीख गलत छपी हुई है. इस मामले में शासकीय माध्यमिक विद्यालय छावनी की शिक्षिका सोनिया लक्षकार कहती हैं कि किताब में कल्पना चावला की जन्म तारीख 17 मार्च 1962 है, जो गलत है. उनकी सही जन्म तारीख 1 जुलाई 1961 है. उन्होंने यह भी कहा कि ये गलती 4 सालों से चल रही है. उन्होंने कहा कि हमने वरिष्ठ अधिकारियों को इस गलती से अवगत भी करवा दिया है.

कक्षा 8वीं की छात्रा खुशी सेन कहती हैं कि गूगल जन्म तारीख अलग बताता है और हमारी किताब अलग, बच्चे अपनी किताब को सही मानकर गलत तारीख याद कर रहे हैं. इस मामले में चौंकाने वाला खुलासा करते हुए एडवोकेट नवमीत सिंह ग्रेवाल ने कहा कि यह गलत जानकारी बच्चे पिछले 4 सालों से पढ़ रहे हैं, लेकिन शासन और शासकीय महकमों की लापरवाही का आलम ये है कि किसी ने भी इस गलत तारीख को सही करने की ज़हमत नहीं उठाई. ग्रेवाल ने कहा कि पिछले 4 सालों से प्रदेश भर के लाखों बच्चों को गलत पाठ पढ़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.

इस मामले में जब न्यूज18 ने प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी के एल बामनिया से बात की तो पता चला कि विभाग की जानकारी में पूरा मामला है. बामनिया ने कहा कि यह किताब आलोक प्रिंटर आगरा ने छापी है, और यह गलती कक्षा 8 के लेसन 9 के पेज नंबर 73 पर है, इस बारे में हमने राज्य शिक्षा केंद्र को अवगत करवा दिया, एक बार फिर उन्हें पत्र लिखकर कहेंगे कि इस त्रुटि को सही करवाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here