पाकिस्तान: पूर्व PM नवाज को 10 और बेटी मरियम को 7 साल की जेल, दोनों बेटे भगोड़े घोषित

इस्लामाबाद
पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को एहतिसाब (जवाबदेही) कोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है. कोर्ट ने नवाज शरीफ के साथ-साथ उनकी बेटी मरियम और दामाद को भी जेल की सजा सुनाई है. जबकि उनके 2 बेटों को भगोड़ा घोषित कर दिया.

एहतिसाब (जवाबदेही) अदालत ने शुक्रवार को पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल की कैद की सजा सुनाई. जबकि इसी मामले में उनकी बेटी मरियम को 7 साल की कैद की सजा सुनाई गई.

दामाद और बेटे भी संकट में

नवाज और मरियम शरीफ के अलावा मरियम के पति कैप्टन (अवकाश प्राप्त) सफदर को भी एक साल की सजा सुनाई गई है.

इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री के दो पुत्र (हसन और हुसैन) भी इस मामले में वांछित हैं. कोर्ट ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया और उनके खिलाफ आजीवन अरेंट वॉरेंट भी जारी कर दिया गया है.


लंदन में फ्लैट विवाद पर सजा

लंदन में पॉश एवेनफील्ड हाउस में चार फ्लैटों के स्वामित्व से जुड़े एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में 4 बार स्थगित करने के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया.

इससे पहले शरीफ परिवार ने नवाज शरीफ और उनके परिवार पर चल रहे भ्रष्टाचार के मामलों पर होने वाली सुनवाई को जवाबदेही कोर्ट से एक हफ्ते तक टालने की अपील की थी, लेकिन कोर्ट ने इस अपील को सीधे तौर पर ठुकरा दिया और अपना फैसला सुना दिया.

शरीफ पर भारी जुर्माना

अदालत के 100 पन्ने के फैसले में शरीफ पर एक करोड़ डालर का भारी जुर्माना भी लगाया गया है जबकि उनकी बेटी मरियम पर 26 लाख डालर का जुर्माना लगाया गया है. शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ यह फैसला 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव के करीब 3 हफ्ते पहले आया है.

प्रशासन ने फेडरल ज्यूडिशियल अकेडमी परिसर में और उसके इर्द-गिर्द बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया था जहां यह कोर्ट स्थित है. उससे जुड़ी सभी सड़कों पर यातायात बंद कर दिया गया था. कोर्ट के फैसले के बाद वहां की स्थिति तनावपूर्ण बन गई है.

कोर्ट की ओर से सजा का ऐलान किए जाने के बाद शरीफ परिवार को बड़ा झटका लगा है क्योंकि नवाज शरीफ पर पहले से ही चुनाव लड़ने पर रोक लगी हुई है और अब उनकी बेटी मरियम पर भी सजा के ऐलान के बाद चुनाव लड़ने पर रोक लग सकती है.

कोर्ट ने नहीं मानी अपील

उनके खिलाफ चार मामले दर्ज हैं. शरीफ परिवार की ओर से उनक के वकील ने जवाबदेही अदालत में अर्जियां देकर एवेनफिल्ड भ्रष्टाचार मामले में फैसले की घोषणा में एक हफ्ते की देर करने की मांग की थी, जिसे कोर्ट ने ठुकरा दिया.

कोर्ट को अपना आदेश टालने के लिए शरीफ और उनकी बेटी मरियम की ओर से दायर याचिकाओं में उनके वकील ने पूर्व प्रधानमंत्री की पत्नी कुलसुम नवाज के खराब स्वास्थ्य का जिक्र किया. वह इन दिनों लंदन के एक अस्पताल में भर्ती हैं, अर्जी के साथ एक मेडिकल रिपोर्ट संलग्न की गई जिसमें कहा गया था कि कुलसुम गंभीर रूप से बीमार हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ की पत्नी को गले का कैंसर है, पिछले साल उनके इस बीमारी से ग्रसित होने का पता चला था जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए ब्रिटेन ले जाया गया था.