पटना के अस्पतालों में कम पड़ने लगे कोरोना वैक्सीन व जांच किट, बिना टीका लिए ही लौटना पड़ा

पटना के अस्पतालों में कम पड़ने लगे कोरोना वैक्सीन व जांच किट, बिना टीका लिए ही लौटना पड़ा

पटना 
पटना के अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन और एंटीजन किट कम पड़ने लगे हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोग बड़ी संख्या में वैक्सीन लेने और अपनी जांच कराने अस्पतालों में पहुंचने लगे हैं। अस्पतालों में भीड़ बढ़ने से कई निजी अस्पतालों में मंगलवार को कोरोना वैक्सीन कम पड़ गए और लोगों को बिना वैक्सीन लिए ही लौटना पड़ा।

राजीव नगर के रोड नंबर पांच में रहनेवाली सावित्री देवी और उनके पति जनार्दन सिंह पाटलिपुत्र के सहयोग अस्पताल में वैक्सीन लेने पहुंचे। लाइन में दो घंटे लगने के बाद उन्हें बताया गया कि वैक्सीन अब बुधवार को मिलेगी। पूछने पर वहां तैनात कर्मी ने बताया कि 100 लोगों के लिए वैक्सीन मिली थी, सभी को लगा दी गई। अब वैक्सीन आने के बाद बुधवार को मिलेगी। 

कदमकुआं के जगतनारायण रोड स्थित एक बड़े अस्पताल में वैक्सीन देने के बदले लोगों से 250 रुपये मांगे जा रहे हैं। जब लोग कहते हैं कि टीका नि:शुल्क लगाना है तो वहां तैनात कर्मी का कहना है कि डाटा ऑपरेटर के लिए एक एजेंसी को भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में कई लोग बिना टीका लिए ही वहां से लौटाए जा रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. विभा सिंह ने बताया कि निजी अस्पतालों में भी कोरोना का टीका नि:शुल्क लगाना है। अस्पताल को सरकार द्वारा इसके बदले में 50 रुपये का भुगतान किये जाने का प्रावधान किया गया है। 

होटल अशोका में किट खत्म होने से जांच प्रभावित
मंगलवार को होटल पाटलिपुत्र अशोका में बने जांच केंद्र में आए लोगों की एंटीजन किट से जांच नहीं हो सकी। कई लोग दो-तीन घंटे इंतजार के बाद वहां से निराश लौटे। वहां तैनात जिला स्वास्थ्य समिति की महिला कर्मी ने बताया कि एंटीजन किट खत्म हो गयी है। इस कारण मंगलवार को सिर्फ आरटीपीसीआर जांच ही करानी होगी। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल में अपनी जांच कराने पहुंचे। वहां भी एंटीजन किट समाप्त होने के कारण दिन के 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक एंटीजन किट जांच नहीं हो सकी। बाद में वहां तैनात स्वास्थ्यकर्मी स्वास्थ्य समिति के कार्यालय से किट लेकर पहुंचे तब जाकर एंटीजन किट से जांच शुरू हो सकी।