देश में पहली बार24 घंटें में आए 1.15 लाख से अधिक नए केस

देश में पहली बार24 घंटें  में आए 1.15 लाख से अधिक नए केस

नई दिल्ली
 देश में कोरोना की दूसरी लहर ने जनजीवन को फिर से बेपटरी पर लाने के कगार पर पहुंचा दिया है। मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। पहली बार एक दिन में 1 लाख 15 हजार 239 नए केस सामने आए, जबकि 630 लोगों ने अपनी जान गंवाई। जनवरी के मुकाबले अप्रैल में संक्रमण 5 गुना स्पीड से फैला है। भारत में अब तक 12.7M केस आ चुके हैं। इनमें 11.7M रिकवर हुए, लेकिन 166K को अपनी जान गंवानी पड़ी। अगर दुनियाभर की बात करें तो अब तक 132M केस आ चुके हैं। इसमें से 74.7M रिकवर हो चुके हैं, जबकि 2.86M को अपनी जान गंवानी पड़ी।

वर्ल्ड हेल्थ डे पर मोदी का संदेश
7 अप्रैल को दुनिया वर्ल्ड हेल्थ डे मनाती है। यह दूसरी बार है, जब यह दिन कोरोनाकाल में आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि कोरोना से लड़ाई पर फोकस करें, सारे प्रोटोकॉल का पालन करें। मोदी ने ट्वीट में लिखा कि 'आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर आइए हम न केवल एक दूसरे के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करें बल्कि उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा कर्मचारियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करें, जो बहादुरी से कोविड-19 खतरे के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं। मोदी ने ट़्वीट में लिखा-फिर मुस्कराएगा इंडिया, फिर जीत जाएगा इंडिया।

जानें यह भी

    देशभर में मंगलवार रात 8 बजे तक कुल 8.40 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन के डोज दी गई।

    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, भारत में मंगलवार तक कोरोना वायरस के लिए कुल 25,14,39,598 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 12,08,329 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

    खतरनाक स्थिति: मंगलवार को यहां देश में सबसे अधिक 55469 केस मिले। इसके बाद नंबर आता है छत्तीसगढ़ का। यहां रिकॉर्ड 9,921 मामले सामने आए हैं।
    दिल्ली: दिल्ली AIIMS ने 8 अप्रैल से OPD स्थाई रूप से बंद कर दी है। यहां 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। दिल्ली पुलिस ने आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं के लिए लगे व्यक्तियों के लिए पहले भी पास जारी किए थे। मांग पर नए सिरे से मूवमेंट पास फिर से जारी किए जाएंगे। इसके लिए आवेदन करने के लिए दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।