दिल्ली में 15, 16 नवंबर को हो सकती है बारिशः मौसम विभाग, पटाखों के धुएं से मिलेगी राहत

दिल्ली में 15, 16 नवंबर को हो सकती है बारिशः मौसम विभाग, पटाखों के धुएं से मिलेगी राहत

नई दिल्ली
दिवाली के दिन हुई जमकर आतिशबाजी के कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है. कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 999 पर पहुंच चुका है. हवा की बेहद खराब गुणवत्ता के बीच दिल्ली और आसपास रहने वाले लोगों के लिए इससे जुड़ी एक अच्छी खबर आई है.

मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में 15 और 16 नवंबर को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा. हालांकि, हल्की बारिश होगी या भारी, मौसम विभाग ने इस संबंध में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा है. इस बीच रविवार दोपहर बाद बादल भी गरजने लगे.

मौसम विभाग ने राजस्थान में भी तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है.

आईएमडी के एनवायरनमेंट एंड रिसर्च सेंटर के हेड डॉक्टर वीके सोनी ने कहा कि दिल्ली एनसीआर के साथ ही पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी बूंदा बांदी हो सकती है. उन्होंने कहा कि हवा और बारिश के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता सुधरेगी.

दिल्ली एनसीआर में यदि भारी बारिश हुई तो आसमान साफ हो जाएगा. ऐसे में प्रदूषण के स्तर में भी गिरावट आएगी और निश्चित रूप से हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिलेगा. यदि हल्की बारिश होती है तो परिस्थितियों में विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं है. बारिश के बाद पारा भी लुढ़केगा, ऐसे में अधिकतम तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है.

बता दें कि दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाने की आशंका जताई जा रही थी और ऐसा ही हुआ. दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद लोगों ने  जमकर आतिशबाजी की. इसके कारण कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है. कई इलाकों में हवा का स्तर 999 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया है.