कोविड-19 से सुरक्षा के साथ श्रमोदय विद्यायल में प्रवेश परीक्षा शीघ्र आयोजित करने के निर्देश

कोविड-19 से सुरक्षा के साथ श्रमोदय विद्यायल में प्रवेश परीक्षा शीघ्र आयोजित करने के निर्देश

भोपाल

श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल और श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2020 के संबंध में समीक्षा बैठक ली। बैठक में मंत्री सिंह ने श्रमोदय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए श्रमोदय विद्यालय भोपाल को प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा के साथ परीक्षा शीघ्र आयोजित की जाये और पंजीयन से वंचित निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के लिए 2 अक्टूबर, 2020 से 3 माह का विशेष अभियान चलाया जाये।

मंत्री सिंह ने मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि पंजीयन प्रक्रिया को सुगम तथा पारदर्शी बनाया जाये, जिससे श्रमिक आसानी से अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकें।

श्रम विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने बताया कि प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर श्रमोदय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2018-19 एवं 2019-20 के लिए मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से प्रवेश परीक्षा आयोजित कर भोपाल में 927, इंदौर में 807, जबलपुर 611 एवं ग्वालियर में 815 श्रमिकों के छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया गया था, बैठक में निर्णय लिया गया है कि श्रमोदय आवासीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल द्वारा श्रमोदय परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

समीक्षा बैठक में वेलफेयर कमिशनर छोटे सिंह, और श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।