मरवाही उपचुनाव : डॉ. गंभीर 15, अमित व डॉ. ध्रुव 16 को भरेंगे नामांकन

0
2

मरवाही
मरवाही विधानसभा उपचुनाव के लिए तीनों ही दलों ने अपने-अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है अब ये प्रत्याशी अपने-अपने प्रशंसकों के साथ नामांकन दाखिले की तैयारी में जुट गए। भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह 15 अक्टूबर को अपना नामांकान दाखिल करेगें वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के डॉ. के.के. ध्रुव व जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अमित जोगी 16 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद रिक्त हुई इस सीट पर तीनों ही दल अपनी-अपनी विजय की ताल ठोंक रहें हैं और यह सीट एक प्रकार से महत्वपूर्ण मानी जा रही है। यद्यपि पिछले चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस यहां पर तीसरे नंबर पर थी जो इस बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा इस क्षेत्र को दी गई विकास की सौगातों के दम पर अपना परचम लहराने की जुगत में है और विकास ही उसके प्रचार प्रसार का सबसे बड़ा हथियार बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. के.के. ध्रुव चूंकि वहां के सीएमओ हैं इस वजह से उनकी वहां के लोगों के साथ एक प्रकार से जीवंत संपर्क बना हुआ है। उनकी छवि भी लोगों के बीच काफी हद तक मतदाताओं को प्रभावित करने वाली कही जा सकती है। भाजपा ने इस बार डॉ. गंभीर सिंह पर आदिवासी दांव खेला है। चूंकि डॉ. गंभीर सिंह मरवाही के ही मूल निवासी माने जाते हैं और दूसरी ओर भले ही वे रायपुर में अपनी प्रैक्टिस करते हो लेकिन उन्होंने अपनी चिकित्सा सेवाओं के माध्यम से लागों से निरंतर जुड़े हुए हैं। इन दोनों की तुलना में अमित जोगी अपने पिता के लिये चुनावी कमान सम्हाल चुके हैं और वे यहां के मतदाताओं की फितरत से खासे वाकिफ हैं इसलिये उनका चुनावी प्रबंधन इन दोनों की तुलना में काफी सशक्त कहा जा सकता है।

भाजपा, कांग्रेस के साथ ही जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) भी नामांकन के दिन शक्ति प्रदर्शन करने की तैयारी कर रही है। सत्ताधारी दल कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ. ध्रुव के नामांकन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत विशेष रूप से शामिल होंगे। इसके अलावा पीसीसी चीफ मोहन मरकाम और प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे। वहीं, भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर के नामांकन में प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और चुनाव प्रभारी अमर अग्रवाल मौजूद रहेंगे। दूसरी तरफ जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी के नामांकन में कोटा विधायक रेणु जोगी, विधायक धर्मजीत सिंह व पूर्व विधायक आरके राय भी मौजूद रहेंगे।