….जब टीचर बनीं महामहिम

0
117

manoja dixit
सीहोर, मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल शनिवार 7 जुलाई को सीहोर जिले के प्रवास पर रहीं और बच्चों, ग्रामीणों, महिलाओं तथा हितग्राहियों से विस्तार पूर्वक विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी प्राप्त कर समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

When the teacher became his majesty राज्यपाल सर्वप्रथम सीहोर के नजदीकी ग्राम जहांगीरपुरा के आँगनवाड़ी केन्द्र पहुंची जहां उन्होंने बच्चों के भाषा ज्ञान, गिनती तथा आई.क्यू.लेवल को जांचते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने गांव की किशोरियों तथा धात्री एवं गर्भवती महिलाओं से शासन की योजनाओं में प्राप्त हो रही सुविधाओं तथा टीकाकरण, पोषण आहार आदि की सुचारु प्राप्ति की जानकारी मिलने पर संतुष्टि जाहिर की।

उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र अमलाहा का निरीक्षण किया तथा उपचाररत़ लोगों से मिल रहीं सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात वे ग्राम बेदाखेड़ी के माध्यमिक विद्यालय भी पहुंची जहां उन्होंने बच्चों का शैक्षणिक स्तर परखा तथा मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता भी जांची।

When the teacher became his majestyराज्यपाल श्रीमती पटेल का इस अवसर पर फलों की टोकरी भेंट कर स्वागत किया गया जिसे उन्होंने बच्चों को वितरित किया।
सीहोर स्थित विश्राम गृह में उन्होंने अधिकारियों, रेडक्रास सोसायटी, रोटरी क्लब तथा हितग्राहियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसायटी के सदस्यों की संख्या बढाएं तथा इसके प्रति लोगों को जागरुक बनाते हुए आय में वृद्धि के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पूरे देश को टी.बी. मुक्त बनाना है, समाज के सक्षम लोगों को जागरुक करें इससे पीड़ित बच्चों को गोद लेकर उनकी समुचित देखरेख कर इस बीमारी से उबरने में सहायक बनें।

When the teacher became his majestyराज्यपाल ने शासन की उज्जवला, प्रधानमंत्री आवास, मुद्रा लोन तथा सौभाग्य योजना से लाभांवित हितग्राही महिलाओं से बात करते हुए कहा कि घर में तो प्रकाश आ गया है किंतु जीवन में प्रकाश लाना है तो संकल्प लीजिए कि बच्चों को पढ़ाएंगे-आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि महिलाएं कोई भी उत्पादक कार्य का प्रशिक्षण लें और महिला स्वसहायता समूहों के माध्यम से आर्थिक रूप से मजबूत बनें तभी देश का सर्वांगीण विकास हो सकेगा।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, विधायक आष्टा श्री रणजीत सिंह गुणवान, विधायक सीहोर श्री सुदेश राय, आष्टा जनपद अध्यक्ष श्री धारा सिंह पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक तथा बड़ी संख्या में स्थानीयजन उपस्थित थे।