व्यापारियों ने मंत्री से की मंडी स्थानांतरित करने की मांग, समाधान नही होने पर दी आंदोलन की चेतावनी

0
1

amjad khan
शाजापुर। चार वर्षों से सब्जी मंडी के व्यापारी अपने व्यापार के लिए दरदर भटकने को मजबूर हैं। प्रशासन से भी कई बार समस्या के निराकरण की मांग की गई, लेकिन वहां से भी व्यापारियों को निराशा ही हाथ लगी। परेशान व्यापारियों ने अब राज्यमंत्री को ज्ञापन सौंपकर मंडी में ही नीलामी कराए जाने की मांग की है।

साथ ही मांग पूरी नही होने पर हड़ताल करने की चेतावनी दी है। बुधवार को शाजापुर पहुंचे प्रदेश के स्कूल शिक्षा स्वतंत्र प्रभार एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदरसिंह परमार को सब्जी व्यापारियों ने ज्ञापन सौंपा। सौंपे गए ज्ञापन में व्यापारियों ने बताया कि विगत चार वर्षों से लाईसेंस होने के बावजूद सब्जी मंडी के व्यापारी खुले में अन्य स्थान पर नीलामी करने को मजबूर हैं। मामले में जिला कलेक्टर को भी कई बार अवगत कराया जा चुका है, लेकिन उन्होने कोई सुनवाई नही की। मंडी व्यापारियों ने बताया कि उन्हे मंडी गेट निर्माण के नाम पर तीन दिनों के लिए अन्यत्र जगह मंडी लगाने का कहा गया था, लेकिन आज कई वर्षों के बाद भी सब्जी मंडी प्रांगण में सब्जी मंडी शुरू नही हो सकी है। ज्ञापन में मांग की गई है कि सब्जी मंडी टंकी चौराहा स्थित मंडी प्रांगण में लगाए जाने की अनुमति शीघ्र ही दी जाए। साथ ही चेतावनी भी दी गई कि यदि मंडी को टंकी चौराहा पर स्थानांतरित नही किया गया तो हड़ताल शुरू कर दी जाएगी।

गेट निर्माण के नाम पर मंडी से किया बेदखल
मंडी लायसेंस होने के बावजूद विगत चार वर्षों से अन्यत्र स्थानों पर व्यापार करने के लिए मजबूर मंडी व्यापारियों ने राज्यमंत्री को ज्ञापन सौंपकर समस्या के समाधान की मांग की है। साथ ही आंदोलन की चेतावनी भी दी है। सब्जी मंडी व्यापारी राजेशकुमार प्रजापत ने बताया कि पांच वर्ष पूर्व कृषि उपज मंडी में ही सब्जी मंडी भी संचालित होती थी, लेकिन मंडी समिति ने गेट निर्माण के नाम पर सब्जी व्यापारियों को बाहर का रास्ता दिखाते हुए हाट मैदान में पहुंचा दिया। इसके बाद कोरोना महामारी का हवाला देते हुए मंडी को स्टेडियम ग्राउंड में शिफ्ट कर दिया गया। अब खिलाडिय़ों की आपत्ति के बाद मंडी को दोबारा से हाट मैदान में संचालित किए जाने को लेकर चर्चा की जा रही है। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि हाट मैदान में मंडी संचालन पर नगरपलिका ने आपत्ति दर्ज कराई है, जिसके कारण वहां मंडी का संचालन नही हो सकेगा। सब्जी व्यापारियों ने टंकी चौराहा पर मंडी संचालन की मांग की है। ज्ञापन देते समय संतोष परमार, आनंद सोलंकी, देवकरण माली, काले भाई, अफसार भाई, आरिफ भाई, विजय माली सहित अन्य व्यापारी मौजूद थे।

इधर रहवासियों ने जताई आपत्ति
हाट मैदान में सब्जी मंडी के संचालन को लेकर नगरपालिका के साथ ही स्थानीय रहवासियों ने भी आपत्ति जताई है। हाट मैदान में रहने वाले लोगों का कहना है कि सब्जी मंडी के संचालन से चहुंओर गंदगी फेल जाती है जिससे उन्हे भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि हाट मैदान में दोबारा से सब्जी मंडी का संचालन किया गया तो आंदोलन किया जाएगा।