TATA ग्रुप में वॉलमार्ट कर सकती है बड़ा निवेश

0
2

    नई दिल्ली
   टाटा ग्रुप देश के रिटेल कारोबार में जियोमार्ट, एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे दिग्गजों को टक्कर देने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के विकास और एक सुपर ऐप लाने की तैयारी कर रहा है. अब खबर है कि दिग्गज बहुराष्ट्रीय कंपनी वॉलमार्ट इसके डिजिटल प्लेटफॉर्म में 20 से 25 अरब डॉलर (करीब 1.85 लाख करोड़ रुपये) के भारी निवेश के लिए बातचीत कर रही है.

फ्लिपकार्ट से बड़ी डील

बिजनेस अखबार मिंट के अनुसार वॉलमार्ट और टाटा समूह के बीच इस संभावित डील को लेकर बातचीत चल रही है. इसके पहले वॉलमार्ट ने साल 2018 में फ्लिपकार्ट में करीब 16 अरब डॉलर के निवेश के साथ 66 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. टाटा के साथ उसी डील फ्लिपकार्ट से भी बड़ी हो सकती है. इसके लिए वॉलमार्ट से 20 से 25 अरब डॉलर का निवेश कर सकती है. अगर यह डील हुई तो सुपर ऐप टाटा और वॉलमार्ट दोनों के बीच का जॉइंट वेंचर हो सकता है.

निवेश लाने की कोशिश

ब्लूमबर्ग की एक खबर के अनुसार इस वेंचर के लिए निवेश लाने या रणनीतिक निवेश हासिल करने के लिए टाटा संस कई सलाहकारों के साथ बातचीत कर रही है. टाटा का यह डिजिटल प्लेटफॉर्म उसके बेवरेज से लेकर ज्वैलरी और रिजॉर्ट्स तक सभी उत्पादों को एक जगह मुहैया कराएगा. यही नहीं इससे खाने का ऑर्डर, हेल्थकेयर सुविधाएं, वित्तीय सेवाएं, फैशन, लाइफस्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिल पेमेंट जैसी सेवाएं और उत्पाद भी हासिल होंगे.   

भारत आ रहे निवेशक

हालांकि दोनों कंपनियों के बीच बातचीत अभी शुरुआती दौर में ही है. गौरतलब है कि हाल में रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल वेंचर रिलायंस रिटेल में दिग्गज विदेशी निवेशकों ने 1.6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है. विदेशी निवेशक और खासकर अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियां अब भारत की तरफ रुख कर रही हैं, क्योंकि उन्हें यहां चीन के मुकाबले सुरक्षित बड़ा बाजार दिख रहा है.

काफी फैला है टाटा ग्रुप का कारोबार

टाटा ग्रुप पहले से ही तनिष्क ज्वैलरी स्टोर, टाइटन वाचेज, स्टार बाजार, ताज होटल्स, स्टारबक्स के साथ जॉइंट वेंचर, वेस्टसाइड, टाटा क्लिक, टाटा स्काई, क्रोमा और स्टारक्विक के माध्यम से ऑनलाइन बाजार में मौजूद है. टाटा का नया सुपर ऐप इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक लॉन्च हो सकता है.