सिर पर नहीं हैं बाल, हफ्ते में 2 बार लगाएं नीम का तेल उग आएंगे बाल

0
422

हम सभी जानते हैं कि नीम का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। नीम की पत्‍तियों समेत हम इसकी छाल, जड़ों और तेल का प्रयोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्‍याओं के लिए करते हैं। खासकर, नीम का तेल स्‍कैल्‍प और बालों के कई रोगों को दूर करने में उपयोग किया जाता है। इसे सिर पर लगाने से हेल्‍दी और मजबूत बालों का विकास होता है।

नीम के तेल में ऐंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो कि रूसी और सिर की खुजली भगाने के लिए असरदार होता है। यही नहीं यह एक्जिमा और पपड़ीदार स्कैल्‍प को मॉइस्चराइज करता है। यही नहीं, यह हेयर फॉल को भी कंट्रोल करता है और उनकी ग्रोथ बढ़ाता है। इसे किस तरह से प्रयोग करें, आइए जानते हैं…

बालों की ग्रोथ के लिए
सामग्री-

½ छोटा चम्मच नीम का तेल
3 बड़े चम्मच नारियल का तेल
10 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल (वैकल्पिक)

एक कटोरी में नीम और नारियल का तेल अच्छी तरह मिलाएं और बालों में लगाकर मसाज करें। बालों की ग्रोथ प्रभावी रूप से बढ़े इसके लिए इसमें लैवेंडर ऑयल मिक्‍स करें। इस तेल को सिर में लगभग एक घंटे के लिए बैठने दें और बाद में प्राकृतिक शैंपू से धो लें।

खुजली और रूसी से दिलाए छुटकारा

सामग्री-
½ छोटा चम्मच नीम का तेल
3 बड़े चम्मच जैतून का तेल

इन सभी सामग्रियों को मिलाएं और अपने सिर पर लगाकर कुछ देर मालिश करें। इसे एक या दो घंटे के लिएछोड़ दें और फिर धो लें।

एक्जिमा से दिलाए राहत
½ छोटा चम्मच नीम का तेल
3 बड़े चम्मच बादाम का तेल

एक कटोरी में, बादाम के तेल के साथ नीम का तेल मिलाएं। फिर इसे सिर की एक्जिमा वाली जगह पर लगाएं। तेल के सोखने तक सिर की धीरे-धीरे मालिश करें और फिर छोड़ दें। 1 घंटे के बाद बालों को धो लें।

सोरायसिस को कम करने में करे मदद
आप नीम के तेल का उपयोग उसी तरह से कर सकते हैं, जैसे एक्जिमा। या फिर स्‍कैल्‍प पर नीम के तेल की कुछ बूंदें लगाकर मालिश करें।

नीम का तेल जूं को दूर करे

सामग्री-

1 चम्मच नीम का तेल
3 बड़े चम्मच नारियल का तेल
20 बूंद टी ट्री ऑयल (वैकल्पिक)

एक कटोरे में नीम का तेल और नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। जरूरत पड़ने पर आप इसमें टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिक्‍स कर सकते हैं। इस तेल से सिर की मालिश करें। फिर कुछ घंटों के लिए बैठने दें। जब तक सिर की जूं खत्‍म न हो जाए, इसे हर दूसरे दिन दोहराएं।