त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीका

0
8

सभी स्किन टाइप के लिए एक ही जैसे तरीके नहीं अपनाए जा सकते। अगर आपकी स्‍किन ऑयली है तो उसके लिए अलग तरीका और अगर स्‍किन ड्राय है, तो इसके लिए अलग तरह का स्‍किन केयर रूटीन फॉलो करना होगा। लेकिन सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत उन्‍हें आती है, जिनकी स्‍किन सेंसिटिव होती है। क्‍योंकि इनके चेहरे पर हर तरह के प्रोडक्‍ट्स सूट नहीं करेंगे।

यदि गलत तरीके का प्रोडक्‍ट यूज किया गया, तो स्‍किन पर रैशेज और खुजली होना शुरू हो जाएगी। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्‍किन पर काफी जेंटल होंगे और बिना नुकसान पहुंचाए स्‍किन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाएंगे।

एलोवेरा
एलोवेरा सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। इसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं के साथ-साथ ड्राय और फ्लेकी स्‍किन को भी ठीक करने में मददगार होते हैं। यदि आपको फ्रेश एलोवेरा जेल न मिल पाए, तो ऐसे उत्पाद लगाएं जिसमें एलोवेरा मिक्‍स हो।

शहद
शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। यह स्‍किन में नमी को लॉक करता है और बैक्‍टीरिया का नाश करता है। इसे स्‍किन केयर रूटीन में शामिल करें। साथ ही ऐसे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स खरीदें जिनमें शहद एक मुख्‍य इंग्रीडियंट के रूप में शामिल हो।

ग्रीन टी
मोटापे को कंट्रोल करने वाली ग्रीन टी आपके चेहरे पर क्‍या चमत्कार कर सकती है, शायद आपको अंदाजा भी न हो। ग्रीन टी त्वचा की कोशिकाओं का नवीकरण करती है। इसमें कैटेचिन और जीवाणुरोधी एजेंट पाया जाता है, जो स्‍किन से सूजन और लालिमा को दूर करता है। ग्रीन टी आमतौर पर उन सभी स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स में डाली जाती है, जो संवेदनशील त्‍वचा के लिए खासतौर पर बनाए जाते हैं।

शिया बटर
शिया बटर सुपर नरिशिंग और हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है। यह हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। शिया बटर स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में कारगर माना जाता है क्योंकि इसमें फैटी एसिड्स के अलावा विटमिन्स भी होते हैं। इसे स्किन पर लगाने से एक्जिमा, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस जैसी स्किन संबंधी परेशानियां दूर रहती हैं।

ओट्स
सेंसिटिव स्‍किन है तो त्‍वचा पर लाइट एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का यूज करें। यह स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना मृत कोशिकाओं को निकाल देगा। स्‍क्रब बनाने के लिए आप ओट्स का यूज करें तो बेहतर होगा। यह स्‍किन को ड्राय नहीं बनाएगा।