वस्त्रम बैंक संस्था लगा रहीं बच्चों की पाठशाला

0
8

ज्ञान दान की पाठशाला का आयोजन, काॅपी पैंसिल पाकर खुश हुए बच्चे

राकेश यादव
छिन्दवाड़ा/जुन्नारदेव:- वैष्विक कोरोना महामारी के प्रारंभ से ही देष में आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई हैं। जिसका प्रभाव बड़े-बुजूर्ग, व्यापारी वर्ग, नागरिक सहित षिक्षा प्रणाली पर भी पड़ी हैं। देष में लगे लाॅक डाउन के दौरान क्षेत्र की विभिन्न-विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं द्वारा निर्धन व्यक्तियों की भिन्न-भिन्न प्रकार से सहयोग कर रही हैं।
कोरोना महामारी के चलते बच्चें स्कूल भी स्कूल नहीं पहुंच पा रहे हैं। जिसके चलते वर्तमान में छोटे बच्चों को षिक्षक मोहल्ला क्लास के माध्यम सें षिक्षा का अध्ययन कराया जा रहा हैं। इसी के चलते हैं नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 1 मंढई टोला में वस्त्रम बैंक संस्था जों लाॅक डाउन के समय भी निर्धन एवं जरूरत मंद व्यक्तियों को सहयोग प्रदान करती रही हैं संस्था द्वारा व्यवहारिक ज्ञान दान पाठषाला का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वप्रथम विधा की देवी माॅं सरस्वती जी के छायाचित्र पर माल्यापर्ण, दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना करने के बाद भी क्लास प्रारंभ की गई। वस्त्रम बैंक के संस्थापक – अध्यक्ष इन्द्र कुमार वर्मा एवं षिक्षिका श्रीमति पूजा शर्मा ने बताया कि वार्ड नंबर 1 मंढई टोला में लगी व्यवहारिक ज्ञान दान की पाठ शाला में 40 बच्चों बच्चें उपस्थित रहें। षिक्षण संस्था द्वारा इस कार्य में अध्यक्ष इंद्र कुमार वर्मा, षिक्षिका श्रीमति पूजा शर्मा, ललिता उइके विधा अग्रवाल, खेलकूद प्रषिक्षक राहुल बड़गुजर, सिद्धार्थ बड़गुजर का सराहनीय सहयोग प्राप्त हो रहा है।

कापी पैंसिल पाकर खुष हुए बच्चें – नगर पालिका के वार्ड नं. 1 के करीब 40 बच्चों को व्यवहारिक ज्ञान दान के दौरान के 40 नन्हे-मुन्नें बच्चों को काॅपी, पैंसिल, स्टेषनरी, मिठाई, चाकलेट, बे्रड, फल आदि का वितरण किया गया। जिसे पाकर बच्चें खुष हो गयें। साथ हीं प्लास्टिक से होने वाले नुकसान की जानकारी भी दी गई और प्लास्टिक पन्नी के स्थान पर कपड़ें की थेली का उपयोग करने की सलाह दी गई। यवहारिक ज्ञान दान पाठषाला के समापन अवसर पर सभी बच्चों के साथ षिक्षक-षिक्षिकाओं ने भी सामूहिक राष्ट्रगान किया।