कार्बन फाइबर से बना दुनिया का पहला स्मार्टफोन Carbon 1 Mark II

0
40

नई दिल्ली, मार्केट में मौजूद ज्यादातर स्मार्टफोन्स या तो पॉलीकार्बोनेट (प्लास्टिक) या मेटल के बने होते हैं, या फिर ग्लास और मेटल का मिक्स होते हैं। हालांकि, Xiaomi Mi Mix जैसे डिवाइसेज के लिए मैन्युफैक्चरर सेरेमिक जैसे मटीरियल के साथ भी एक्सपेरिमेंट कर चुके हैंष अब Carbon मोबाइल नाम की कंपनी ने दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन अनाउंस किया है, जो कार्बन फाइबर से बना है। इस स्मार्टफोन का नाम Carbon 1 Mark II रखा गया है और इसमें MediaTek Helio P90 चिपसेट दिया गया है।

कंपनी का कहना है कि इस स्मार्टफोन को HyRECM (हाइब्रिड रेडियो इनेबल्ड कंपोजिट मटीरियल) टेक्नॉलजी की मदद से बनाया गया है। कार्बन फाइबर्स को रेडियो परमिटिंग कंपोजिट के साथ मिलाकर एक टुकड़े से स्मार्टफोन का चेसिस और बॉडी तैयार की गई हैष यही वजह है कि डिवाइस न सिर्फ काफी पतला है, बल्कि वजन में भी हल्का है। Carbon 1 Mark II का वजन 125 ग्राम है और इसकी मोटाई केवल 6.3 मिलीमीटर है, जो इसे मौजूदा डिवाइसेज के मुकाबले सबसे पतला और हल्का डिवाइस बनाता है।

ऐसे हैं स्पेसिफिकेशंस
स्मार्टफोन में 6.01 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है और इसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 प्रटेक्शन दिया गया है, जिसकी मोटाई फोन का ओवरऑल पतला डिजाइन बनाए रखने के लिए केवल 0.4 मिलीमीटर रखी गई है। साथ ही यह फोन MediaTek Helio P90 प्रोसेसर पावर्ड है। फोन में कितनी रैम दी जाएगी, यह शेयर नहीं किया गया है लेकिन इसका इंटरनल स्टोरेज 128 जीबी है। स्मार्टफोन के रियर पैनल पर दो कैमरा दिए गए हैं, जिनके स्पेसिफिकेशंस अब तक नहीं सामने आए हैं।

इतनी रखी गई है कीमत
Carbon 1 Mark II में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर पावर बटन के नीचे दिया गया है। वॉल्यूम कंट्रोल बटन भी फोन पर इसी साइड दिए गए हैं। इसमें चार्जिंग और कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है और 3050mAh की बैटरी दी गई है। फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट को लेकर कंपनी की ओर से कुछ नहीं कहा गया है लेकिन यह कम से कम 18W फास्ट चार्जिंग तक जरूर सपॉर्ट कर सकता है। स्मार्टफोन को 882 डॉलर (करीब 63,600 रुपये) में प्री-ऑर्डर किया जा सकता है। फोन की केवल 2000 यूनिट्स उपलब्ध हैं, जिन्हें जून 2020 तक शिप किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here