राज्य के सभी स्कूलों की छुट्टियां 30 जून तक

0
21

भोपाल
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों की छुट्टियां 30 जून तक बढ़ा दी हैं. कोरोना महामारी को देखते हुए पहले सरकार ने 7 जून तक स्कूलों में अवकाश की घोषणा की थी. लेकिन प्रदेश में वायरस के संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए इन छुट्टियों को अब 30 जून तक बढ़ा दिया गया है. शनिवार को मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी. विभाग ने इस बाबत जारी नोटिस में कहा है कि प्रदेश के समस्त शासकीय, अशासकीय विद्यालय और शिक्षक प्रशिक्षक संस्थाओं में विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए पहले 7 जून तक अवकाश घोषित किया गया था. लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसे 30 जून तक  बढ़ाया जा रहा है.

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण कम नहीं हो रहा है. प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण के 8996 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 2734 अब भी एक्टिव केस हैं. वहीं, 5878 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, जबकि महामारी की चपेट में आकर अब 384 लोगों की मौत हो चुकी है. महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ही शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का निर्देश जारी किया है. शनिवार को जारी किए गए इस आदेश में विभाग ने कहा है कि आम लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए स्कूलों में 7 जून तक की अवकाश अवधि को संशोधित किया जा रहा है. विभाग ने बच्चों और शिक्षकों की सेहत के मद्देनजर स्कूलों और अन्य संस्थाओं की छुट्टियां 30 जून तक बढ़ाई हैं.

ऑनलाइन स्टडी पर जोर
कोरोना संक्रमण को लेकर प्रदेश के सभी स्कूल पिछले करीब 2 महीनों से बंद हैं. अब जबकि शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों की छुट्टियां 30 जून तक और बढ़ा दी हैं. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए विभाग ने ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कराए जाने की प्रक्रिया को जारी रखने की बात कही है. विभाग ने अपने आदेश में साफ तौर पर कहा कि 23 अप्रैल को जारी किए गए आदेश के तहत ऑनलाइन अध्यापन की गतिविधियां जारी रखी जा सकेंगी.