राजधानी के प्रमुख इलाके कोरोना के हॉटस्पॉट की जद में आये

0
2

रायपुर
राजधानी के प्रमुख इलाके अब कोरोना संक्रमण की जद में आने के बाद जिला प्रशासन ने इन इलाकों को हॉट स्पॅट घोषित कर दिया साथ ही कलेक्टर डॉ आर भारतीदासन ने नागरिकों से अपील की कि वे इन इलाकों में जाने से बचे। जो इलाके हॉट स्पॉट की जद में घोषित किए गए हैं उनमें से अधिकांश शहर की प्रमुख रिहायशी क्षेत्र हैं। जहां कालोनी वासियों के साथ ही साथ यातायात के लिये भी इनकी सड़कों का उपयोग किया जाता है। कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए जिले तथा शहर में किए जा रहे जोनवार कार्यांे की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने आम नागरिकों से अपील की है कि वे रायपुर शहर के कोरोना संक्रमण क्षेत्र वाले हॉटस्पाट इलाकों में अनावश्यक न जाए। उन्होंने कहा कि श्हर के सभी जोन में जिला प्रशासन एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा का वितरण किया जा रहा है जो कि कोरोना से बचाव में सहायक साबित हो सकता है और शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में भी असरकारक हो सकता है। आम नागरिक इस नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन अवश्य करे।

कलेक्टर डॉ भारतीदासन ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में इंसिडेंट कमांडर और जोन आयुक्त की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिले में कोरोना से बचाव और रोकथाम की दिशा में कडे कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने जोन आयुक्तों को निर्देशित किया कि कोरोना की दवाई का पर्याप्त भण्डारण हो, इसके वितरण में किसी प्रकार की लापरवाही न हो। इसी तरह यह भी ध्यान रखे कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को दवाई की कोई कमी न हो।

इन कोरोना हॉटस्पाट क्षेत्रों में जाने से बचे लोग
कलेक्टर डॉ. भारतीदासन ने कोरोना हॉटस्पाट क्षेत्र में आने वाले रायपुर शहर के जोन क्रमांक 01- संतोषी नगर, डब्ल्यू. आर.एस. कॉलोनी, खमतराई, शिवानंद नगर सेक्टर 1, 2, झंडा चैक, जोन क्रमांक 02- देवेन्द्र नगर सेक्टर 1, 2 , पारस नगर, गुढियारी, साहू पारा, मंगल बाजार. जवाहर नगर, राठौर चैक, तेलघानी नाका, नहर पारा। जोन क्रमांक 03- आदर्श नगर, एल आई सी. कॉलोनी, अशोका रतन, लोधी पारा, राजीव नगर, खपरा भट्टी, राजा तालाब, न्यू शांति नगर। जोन क्रमांक 04- कंकाली पारा, ब्राम्हण पारा, आजाद चैक ,कोतवाली चैक ब्रिटल चैक छोटापारा, पंडरी, नूरानी चैक। जोन क्रमांक 05- अश्वनी नगर, कुशालपुर, लाखेनगर, चंगोरा भाठा, शिव नगर, डंगनिया, सुंदर नगर, डी.डी. नगर, रोहनीपुरम। जोन क्रमांक 06, 10- मठपुरैना, दुर्गा पारा, दावदा कॉलोनी, संतोषी नगर, शैलेन्द्र नगर, टैगोर नगर। जोन क्रमांक 06- भाठागांव ढ़ेबर सिटी, साईं मंदिर, पुलिस लाइन, जनता कॉलोनी, टिकरापारा संजय नगर। जोन क्रमांक 07- आमानाका, कुकुरबेडा, कोटा, समता कॉलोनी, चौबे कॉलोनी। जोन क्रमांक 08- कबीर नगर, रोटरी नगर, टाटीबंध, अयप्पा मंदिर, शिव मंदिर। जोन क्रमांक 09- मोवा, एकता चैक, दुबे कॉलोनी, शिव नगर, खम्हारडीह, गायत्री नगर। जोन क्रमांक 10- अमलीडीह महावीर नगर के क्षेत्रों में अनावश्यक जाने से बचने की अपील की है। कलेक्टर ने बताया कि इन हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सर्विलांस दलों द्वारा घर-घर जाकर स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है और विशेष रूप से सेनेटाइजेशन का कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने आम नागरिकों से कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए शासन द्वारा जारी आदेशों का पालन सुनिश्चित करने की अपील भी की है।

कलेक्टर डॉ भारतीदासन ने बताया है कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए शहर के सभी जोन में जिला प्रशासन एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से 41 स्थानों पर नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा का वितरण किया जा रहा है। यह काढ़ा कोरोना से बचाव में सहायक साबित होने के साथ-साथ शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में भी असरकारक है। आम नागरिक इस नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन अवश्य करे। काढ़ा का यह वितरण चैक-चैराहों, सड़क किनारे लगने वाले चाय दुकानों सहित महत्त्वपूर्ण स्थानों में स्थाई के साथ चलित वाहनों के द्वारा भी किया जा रहा है।

आपातकालीन सेवा के लिए आमजन जारी नंबर पर करे संपर्क
कलेक्टर डॉ भारतीदासन ने कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आपातकालीन सेवा हेतु जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर पर आमजनों को संपर्क करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दवाएं, स्वास्थ्य जांच, परिवहन व किसी भी तरह की आपात स्थितियों के लिए जारी नंबर पर सम्पर्क किया जा सकता है। होम आइसोलेशन सहायता हेतु 75661-00283,कलेक्टर कार्यालय आपातकालीन सहायता केंद्र 0771-2445785 और दक्ष कमांड सेंटर आपातकालीन सहायता केंद्र 0771-4320202 में आमजन संपर्क कर सकते हैं।