मुख्यमंत्री चौहान आज करेंगे मनरेगा जॉबकार्ड वितरण महाअभियान का शुभारंभ

0
34

भोपाल

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान 22 मई को अपरान्ह 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'सबको मिलेगा रोजगार'' के तहत मनरेगा जॉबकार्ड वितरण महाअभियान का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से ग्राम प्रशासनिक समितियों के प्रधानों से चर्चा भी करेंगे।

अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास  मनोज वास्तव ने बताया कि राज्य सरकार प्रवासी श्रमिकों तथा रोजगार की तलाश में बाहर गए श्रमिकों को वापस आने पर उनके गांव और ग्राम पंचायत क्षेत्र में ही  रोजगार मुहैया कराने के लिए कृत संकल्पित है।  इसके लिए मनरेगा योजना के तहत बड़े स्तर पर रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ किए गए हैं।  इन कार्यों में नए श्रमिकों को जोड़ा जाएगा। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री 22 मई को आयोजित होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  मनरेगा रोजगार कार्ड वितरण महाअभियान प्रक्रिया का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि इस वीडियो  कॉफ्रेंसिंग में प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर स्थित 2 वी.सी. कॉन्फ्रेंस हाल से 100 जनपद केन्द्र जुड़ेंगे तथा अन्य जनपद मुख्यालय पर भी लिंक शेयर कर ग्राम प्रधान और मनरेगा श्रमिकों की भागीदारी सुनिश्चित की  जाएगी।

 वास्तव ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश की 22809 ग्राम पंचायतों में से 22695 ग्राम पंचायतों में 19 लाख 92 हजार मजदूर कार्य कर रहे हैं। विगत सात दिनों का औसत 19 लाख 24 हजार मजदूर प्रति दिवस रहा है। कोरोना संकट के समय एक अप्रैल से लेकर अभी तक 35 लाख 45 हजार 242 मजदूरों को मनरेगा अंतर्गत रोजगार प्रदान किया गया है। इसमें 42.2 प्रतिशत महिलाओं को रोजगार दिया गया है।