+91-9425048589 bhavtarini.com@gmail.com
भोपालमध्य प्रदेश

बिजली चोरी के खिलाफ वृहद अभियान

35Views

भोपाल

राष्ट्रीय हाई-वे, स्टेट हाई-वे तथा अन्य महत्वपूर्ण मार्गों पर संचालित ढाबों पर मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में पिछले आठ दिनों में कंपनी कार्यक्षेत्र में कुल 3 हजार 133 ढाबों की चेकिंग की गई। इसमें से सीधे बिजली चोरी के 130 मामले और 269 मामलों में अनियमितता, मीटर बायपास तथा 18 अन्य ऐसे मामले पकड़े गये, जिनमें मीटर बंद कर बिजली चोरी की जा रही थी।

अभियान में कुल 416 ढाबों को पकड़ा गया, जिन्हें 87 लाख के बिल जारी किए गए और वसूली की कार्यवाही तेजी से की जा रही है। गौरतलब है कि इस चैकिंग अभियान के अंतर्गत भोपाल शहर वृत्त में 23, भोपाल संचारण संधारण वृत्त में 43, होशंगाबाद में 32, ग्वालियर संचारण संधारण में 31, मुरैना में 29, भिण्ड में 38 एवं गुना में 51 अनियमितता के प्रमुख मामले पकड़े गए हैं।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने रोड किनारे ढाबों के मालिकों से आग्रह किया है कि वे नियमित बिजली कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करें, अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

अंतर्क्षेत्रीय चेकिंग अभियान में मिले 318 मामले

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के अंतर्गत 6 जनवरी से शुरू हुए अंतर्क्षेत्रीय चैकिंग अभियान में तीन दिन बिजली के अवैध और अनधिकृत उपयोग के 318 मामले पकड़े गए और लगभग एक करोड़ से अधिक राशि के बिल जारी किए गए। प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार भोपाल क्षेत्र में 129 परिसरों में 26 लाख, ग्वालियर चंबल क्षेत्र में 189 परिसरों में 71 लाख, की बिजली चोरी पकड़ी गई है। अब तक इन मामलों में 5 लाख रूपये से भी अधिक की वसूली की गई है। में जारी किए गए पूरक देयक की वसूली आगामी 15 दिन कर ली जाएगी।

बिजली चोरी की रोकथाम और बिजली माफिया के खिलाफ वृहद अभियान के अंतर्गत भोपाल क्षेत्र के अधिकारी ग्वालियर क्षेत्र में और ग्वालियर क्षेत्र के अधिकारी भोपाल क्षेत्र में कार्यवाही कर रहे हैं।

admin
the authoradmin