फोर्ब्स ने की लिस्‍ट जारी मुकेश अंबानी 88.7 अरब डॉलर के साथ शीर्ष पर

0
1

    नई दिल्‍ली
  
कोरोना काल में देश की आर्थिक स्थिति भले ही डंवाडोल हो लेकिन अरबपतियों की संपत्ति पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है. अमेरिका की मैगजीन फोर्ब्स के मुताबिक देश के टॉप 4 अरबपतियों की संपत्ति में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. फोर्ब्‍स की ताजा लिस्‍ट में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर टॉप पर बने हुए हैं. उनकी संपत्ति 88.7 अरब डॉलर है. यह लगातार 13वां साल है जब मुकेश अंबानी शीर्ष पर बरकरार हैं.  

मुकेश अंबानी के बाद दूसरे नंबर पर गौतम अडानी हैं. इनकी संपत्ति 25.2 अरब डॉलर है. तीसरे नंबर में आईटी कंपनी एचसीएल के शिव नाडार का नाम शामिल है. इनकी संपत्ति 20.4 अरब डॉलर है. चौथे नंबर पर डी मार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी हैं. दमानी की संपत्ति 15.4 अरब डॉलर है. पांचवें नंबर में हिंदुजा ब्रदर्स का नाम शामिल है. इनकी संपत्ति 12.8 अरब डॉलर है.

 

 

वहीं छठे नंबर पर साइरस पूनावाला (संपत्ति 11.5 अरब डॉलर), सातवें पायदान पर पालोनजी मिस्त्री (संपत्ति 11.4 अरब डॉलर) है. आठवें नंबर में उदय कोटक का नाम शामिल है. उदय कोटक की संपत्ति 11.3 अरब डॉलर है. वहीं नौवें स्‍थान पर गोदरेज फैमिली को जगह मिली है. इनकी संपत्ति 11 अरब डॉलर है. दसवें नंबर पर लक्ष्मी मित्तल हैं, इनकी संपत्ति 10.3 अरब डॉलर है.  

लिस्‍ट में कई नए नाम
इस साल फोर्ब्‍स की लिस्ट में कई नए नाम भी शामिल हुए हैं.  इसमें संजीव बिकचंदानी, रिलैक्‍सो फुटवेयर के रमेश कुमार और मुकुंद लाल दुआ, Zerodha ब्रोकिंग के नितिन और निखिल कामत, GRT ज्‍वेलर्स के जी राजेंद्र शामिल हैं. इसके अलावा विनोद सर्राफा, चंद्रकांत और राजेंद्र गोगोई, प्रेमचंद्र गोधा, अरुण भारत राम और आरजी चंद्रर्मोगन भी फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में शामिल हुए हैं. बता दें कि इस साल लिस्ट में शामिल टॉप 100 ने 517.5 अरब डॉलर की संपत्ति जोड़ी है. जो कि पिछले साल की लिस्ट में शामिल लोगों की कुल संपत्ति से 14 फीसदी ज्यादा है.