पाक 273 रनों पर सिमटा, इंग्लैंड ने दिया फॉलोऑन

0
2

  साउथेम्प्टन,

कप्तान अजहर अली के शानदार नाबाद शतक और मोहम्मद रिजवान के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के बावजूद पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा. खराब रोशनी के कारण हालांकि पाकिस्तान की दूसरी पारी शुरू नहीं हो सकी.

अजहर ने 272 गेंद में 21 चौकों की मदद से नाबाद 141 रनों की पारी खेलने के अलावा रिजवान (53) के साथ उस समय छठे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की, जब टीम 75 रनों पर 5 विकेट गंवाने के बाद संकट में थी. उनकी इस जुझारू पारी के बावजूद पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 273 रन ही बना सकी और इंग्लैंड से 310 रनों से पीछे रह गई, जिसके बाद मेजबान टीम के कप्तान जो रूट ने उन्हें फॉलोआन दिया.

इंग्लैंड ने पहली पारी 8 विकेट पर 583 रन बनाने के बाद घोषित की थी. इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 56 रन देकर 5 विकेट चटकाए. उन्होंने करियर में 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए. एंडरसन ने इसके साथ अपने टेस्ट विकेटों की संख्या को 598 तक पहुंचाया. स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी 40 रन देकर दो विकेट चटकाए.

पाकिस्तान की टीम सुबह तीन विकेट पर 24 रन से आगे खेलने उतरी. वर्षा से प्रभावित सुबह के सत्र में एंडरसन ने एक विकेट चटकाकर लंच तक पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 41 रन किया. शनिवार को तीन विकेट चटकाने वाले एंडरसन ने असद शफीक (05) को पहली स्लिप में रूट के हाथों कैच कराया, जिससे पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 30 रन हो गया. ऑफ स्पिनर डोम बेस की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर ने उनका शानदार कैच लपका. इस सीरीज में हालांकि विकेटकीपिंग के लिए बटलर को आलोचना का सामना करना पड़ा है.

अजहर अपनी इस पारी के दौरान 43 रन पूरे करते ही टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाले पाकिस्तान के पांचवें बल्लेबाज बने. अजहर ने बेस की गेंद पर चौके के साथ 205 गेंद में 17वां टेस्ट शतक पूरा किया. इससे पहले रिजवान ने भी क्रिस वोक्स पर छक्के के साथ लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. रिजवान हालांकि इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और वोक्स की ही लेग साइड से बाहर जाती गेंद को खेलने के प्रयास में विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे. उन्होंने 113 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा.

इंग्लैंड ने 80 ओवरों के बाद नई गेंद ली और स्टुअर्ट ब्रॉड ने नई गेंद से दूसरे ओवर में ही यासिर शाह (20) को कप्तान रूट के हाथों कैच करा पाकिस्तान को 7वां झटका दिया. ब्रॉड ने इसके बाद शाहीन शाह आफरीदी (03) की पारी का अंत किया, जिनका बटलर ने शानदार कैच लपका. एंडरसन के पारी के 87वें ओवर में अजहर और मोहम्मद अब्बास दोनों को जीवनदान मिला. अजहर का कैच दूसरी स्लिप में रोरी बर्न्स, जबकि अब्बास का चौथी स्लिप में जाक क्राउली ने टपकाया.

एंडरसन के अगले ओवर में अजहर का एक और कैच ब्रॉड ने टपकाया, लेकिन अब्बास रन आउट हो गए. उन्होंने एक रन बनाया. एंडरसन ने इसके बाद नसीम शाह (0) को डोम सिबली के हाथों कैच कराके पाकिस्तान की पारी का अंत किया और पारी में पांच विकेट हासिल किए. एंडरसन सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं. उनसे अधिक विकेट संन्यास ले चुके तीन स्पिनरों मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) ने चटकाए हैं.