नीतीश कुमार सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

0
1

पटना
बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी गहमागहमी बढ़ने लगी है। इस बीच नीतीश कुमार सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। राज्य सरकार ने 17 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए हैं। गृह विभाग ने इस मामले में सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी है। सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले में 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी आरएस भट्टी को प्रमोशन दिया गया है। अब तक सैन्य पुलिस में अपर पुलिस महानिदेशक के पद पर तैनात भट्टी को बिहार मिलिट्री पुलिस (BMP) का डीजी बनाया गया है।

9 एसपी समेत 17 IPS अधिकारियों का ट्रांसफर
बिहार सरकार की ओर से किए गए फेरबदल में 1995 बैच की आईपीएस अधिकारी आर. मलार विझी को अपर पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) नियुक्त किया गया है। इनकी पोस्टिंग पटना में होगी। 1998 बैच के आईपीएस एमआर नायक को पुलिस महानिरीक्षक, रेलवे बिहार बनाया गया है। इनकी तैनाती पटना में रहेगी। 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी मीनू कुमारी को जहानाबाद का एसपी बनाया गया है। ये अभी तक खगड़िया एसपी थीं।

बिहार सरकार का बड़ा फैसला
2010 बैच की IPS अधिकारी धूरत सायली को एसपी सारण बनाया गया है। अभी तक ये अररिया की एसपी थीं। 2010 बैच के आईपीएस अफसर दीपक बर्णवाल को पुलिस अधीक्षक, विशेष शाखा नियुक्त किया गया है। ये पटना में अपनी सेवा देंगे। अभी तक दीपक बर्णवाल औरंगाबाद के एसपी थे। 2010 बैच के ही सुधीर कुमार पोरिका अब औरंगाबाद के एसपी की जिम्मेदारी संभालेंगे। अभी तक पोरिका पुलिस अधीक्षक एसपी, विशेष कार्य बल के पद पर तैनात थे।

विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा फेरबदल
प्रमोद कुमार मंडल को एसपी जमुई बनाया गया है। 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी सारण के पुलिस अधीक्षक हरिकिशोर राय अब भोजपुर के एसपी होंगे। जमुई के एसपी इनामुल हक मेंगनू को सहायक निदेशक, बिहार पुलिस अकादमी, राजगीर में पोस्टिंग दी गई है। 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी और अब तक बगहा के एसपी की जिम्मेदारी संभाल रहे राजीव रंजन को अब पुलिस अधीक्षक, विशेष कार्यबल, पटना की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भोजपुर एसपी सुशील कुमार को बिहार सैन्य पुलिस-3 में समादेष्टा के पद पर बोधगया की जिम्मेदारी दी गई है।

प्रदेश सरकार ने जारी की अधिसूचना
2013 बैच के आईपीएस अधिकारी और वैशाली एसपी के पद पर तैनात गौरव मंगला को पुलिस अधीक्षक, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, बनाया गया है। उनकी पोस्टिंग पटना में होगी। जहानाबाद के एसपी मनीष को वैशाली का एसपी बनाया गया है। हृदय कांत को अररिया एसपी के पद पर तैनाती मिली है। अब तक सासाराम अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के पद पर तैनात थे। अमितेश कुमार को खगड़िया का एसपी बनाया गया है। 2016 बैच के आईपीएस अफसर अमितेश अब तक सहायक पुलिस अधीक्षक के तौर पर मुजफ्फरपुर (ईस्ट) में तैनात थे। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पटना सदर, किरण कुमार गोरख जाधव को एसपी बगहा की जिम्मेदारी दी गई है।