दानी गर्ल्स स्कूल कायाकल्प कार्य का हुआ भूमिपूजन

0
2

रायपुर
दानी गर्ल्स स्कूल कायाकल्प योजना के अंतर्गत निर्मित होने वाले चार मंजिला भवन का भूमिपूजन सांसद सुनील सोनी ने विधायक बृजमोहन अग्रवाल, महापौर एजाज ढेबर, निगम सभापति प्रमोद दुबे की उपस्थिति में भूमिपूजन किया गया। लगभग 4.26 करोड़ रुपए की लागत से इस महत्वपूर्ण बालिका विद्यालय को रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा नया स्वरूप देकर शैक्षणिक व खेल सुविधाओं से सुसज्जित किया जा रहा हैं। भूमिपूजन कार्यक्रम में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक एवं नगर निगम के कमिश्नर सौरभ कुमार, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त प्रबंध संचालक प्रभात मलिक, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक तकनीकी एस.के. सुंदरानी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर सांसद सोनी ने कहा है कि शहर के इस ऐतिहासिक विद्यालय को अपने प्रोजेक्ट में शामिल कर इसके कायाकल्प करने हेतु रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सराहना की। भूमिपूजन कार्यक्रम में एम.आई.सी. सदस्य जितेंद्र अग्रवाल, पार्षद मती सीमा कंदाई, शाला विकास समिति की अध्यक्ष दीपनवी चंद्राकर, स्कूल के प्राचार्य संजय खंडेलवाल भी इस दौरान साथ थे। सांसद सोनी ने विद्यालय परिसर में सर्वसुविधायुक्त आॅडिटोरियम निर्माण के निर्देश भी दिए। महापौर एजाज ढेबर ने अंचल की बालिकाओं को शिक्षा के सर्वोत्कृष्ट सुविधा सुलभ कराने हेतु नगर पालिक निगम एवं रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रयासों से अवगत कराते हुए विश्वास व्यक्त किया कि कायाकल्प के बाद यह विद्यालय एक मॉडल के रूप में प्रतिष्ठित होगा। विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने इस स्कूल की पृष्ठभूमि की चर्चा करते हुए इसे क्षेत्र की छात्राओं के लिए उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि कायाकल्प के बाद यहां अध्ययनरत बालिकाओं को उनकी शिक्षा व स्वावलंबन की सभी सुविधाएं सुलभ होंगी।

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा दानी गर्ल्स स्कूल कायाकल्प योजना के अंतर्गत इस स्कूल परिसर का जीर्णोंद्धार किया जा रहा है। परिसर में हाईटेक चार मंजिला भवन का भी निर्माण होगा। इस बहुमंजिला भवन के प्रत्येक तल में सात हाईटेक रूम बनाए जाएंगे, जिसमें बालिकाओं के लिए शिक्षा से जुड़ी आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। इस भवन में दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष रैंप भी तैयार किया जाएगा। सुरक्षा के नजरिए से प्रत्येक तल में हाईटेक सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे। स्कूल परिसर में अतिआधुनिक प्रयोगशाला व लाइब्रेरी की भी सुविधा रहेगी। परिसर में प्लेईंग जोन के साथ पुराने भवन का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा। भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मैनेजर सिविल संजय शर्मा एवं एम.पी. साहू, सहायक मैनेजर अर्जिता दीवान सहित स्कूल की शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहे।