गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के बीच लाल किले के पास मृत मिले 15 कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि

0
14

 
नई दिल्ली

हाल ही में लाल किले के पास मृत मिले 15 कौओं की बर्ड फ्लू रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई। ये कौए करीब एक हफ्ते पहले लाल किले के पास मृत पाए गए थे, जिसके बाद इनके सैंपल टेस्ट के लिए पंजाब के जालंधर और मध्य प्रदेश के भोपाल भेजे गए थे। देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के बीच बर्ड फ्लू के मामले लगातार सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं। इन पक्षियों की बर्ड फ्लू रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अधिकारियों ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड को देखते हुए अब लाल किले को 26 जनवरी तक बंद रखा जाएगा। लाल किले के अधिकारियों ने एक बयान जारी करते हुए बताया, 'बर्ड फ्लू के खतरे से पर्यटकों को बचाने के लिए लाल किले में 19 जनवरी से 26 जनवरी तक लोगों की एंट्री पर भी प्रतिबंध रहेगा।' 

आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली के मयूर विहार, रोहिणी और संजय झील में भी कौओं और बत्तखों की मौत के मामले सामने आए थे, जिनमें से कुछ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालांकि दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी से लिए गए सैंपल्स में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई थी। दिल्ली सरकार ने अलग अलग पॉल्ट्री मार्केट से करीब 100 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। 

दिल्ली में बर्ड फ्लू के कुछ मामले मिलने के बाद केजरीवल सरकार ने एहतियात के तौर पर गाजीपुर मुर्गा मंडी को बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन बाद में इस फैसले को वापस ले लिया गया। वहीं, दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में बर्ड फ्लू के संकट के बीच मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने गाजीपुर पॉल्ट्री मार्केट में पक्षियों के काटने पर प्रतिबंध लगाने के मामले में सुनवाई स्थगित कर दी। इस मामले में अब अगली सुनवाई 12 जनवरी को होगी।