कोविड.19 को फैलने से रोकने के लिए बेहतर से बेहतर उपाय होना आवश्यक : कलेक्टर

0
7

शिवपुरी
रोको-टोको अभियान लगातार चलाया जाये, मास्क न लगाने वालों पर सख्ती की जाये, सोशल डिसटेंसिंग का पालन करायें। भविष्य की चुनौतियों को स्वीकार करते हुये हमें बेहतर पुख्ता इंतजाम करने होंगे। शहर के ऐसे भीड़-भाड़ वाले इलाके जहां पर बहुत अधिक संख्या में नागरिकों की आवाजाही होती है, उनका निरीक्षण करें, कोविड.19 के दिशा-निर्देशों का पालन न करने वालों के विरूद्ध चालान की कार्यवाही करें। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि जिले में पर्याप्त ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहे, यह सुनिश्चित किया जाये। भविष्य की चुनौती को देखते हुये किसी भी कार्य में कोताही न बरतें। रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, मार्केट, सब्जी मण्डी आदि स्थानों पर टीम बनाकर निरीक्षण करें। उन्होंने कहा प्रशासन, समाजिक संस्था, आमजन मिलकर इस संक्रमण को रोकने जन जागरुकता लायें एवं अभियान चलाकर लोगों को मास्क पहनने, सोशल डिसटेंसिंग का पालन करने प्रेरित करें। अनुभाग, थाना, पंचायत स्तर पर रोको-टोको अभियान चलाये तथा लापरवाह लोगों पर जुर्माना भी करें।

लगातार बढ़ रहे मरीज, स्वास्थ्य केन्द्रों पर कराए जांच
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। विशेषकर शहरी क्षेत्र में कोविड के मरीज निकल रहे हैं। इसलिये हॉट्स्पाट से आने वाले लोगों का कोविड टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जाये। अन्य जिलों एवं राज्यों से आने वाले व्यक्ति नजदीकी स्वास्थ केंद्र पर पहुँचकर अपना स्वास्थ परीक्षण अनिवार्य रूप से करायें। उन्होंने कहा कि कोविड.19 हेतु वार्डवार गठित की गई टीमें बीएलओ और सीएमओ के साथ मिलकर भी वार्डों में जाकर निरीक्षण करें। स्वसहायता समूहों द्वारा बनाये जो रहे मास्क को रेडक्रास द्वारा खरीदकर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ते दामों में वितरण किया जाए।

सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों का करें शीघ्र निराकरण
कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाईन के लंबित पत्रों की समीक्षा की और 300 एवं 100 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 300 एवं 100 दिवस की ऐसी लंबित शिकायतें जिनमें आपसी सहयोग से निराकरण हो सकता है, उनका निराकरण करायें। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाने एवं वितरण के कार्य में गति लाए। ऐसी पंचायतें जिनमें प्लेटफार्म तैयार नहीं हुए है, उन स्थानों पर प्लेटफार्म तैयार कराये जाए। साथ ही कुआं, तालाब और सड़क के शेष निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जिला पेंशन अधिकारी को निर्देश दिए कि लंबित पेंशन प्रकरणों का तुरंत निराकरण कराए। उन्होंने कहा कि फसल बीमा का सर्वे कराया जाए और शेष रहे हितग्राहियों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाया जाए।