कश्मीर घाटी में आज से ट्रेन सेवा बहाल

0
5

बारामूला
 कश्मीर घाटी में रेल सफर फिर से शुरू हो गया है। भारतीय रेलवे  ने 22 फरवरी से कश्मीर में बनिहाल-बारामूला सेक्शन पर ट्रेन सेवा फिर से बहाल कर दी। बता दें के घाटी में कोविड19 के चलते ट्रेन सेवा पिछले 11 माह से बंद थी। 19 मार्च 2020 को जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से कश्मीर घाटी में रेल सेवा को बंद कर दिया गया था। अब इसके फिर शुरू होने से कश्मीर के पर्यटन उद्योग को बूस्ट मिलेगा। साथ ही आवागमन सुविधाजनक तरीके से और सस्ते में हो सकेगा।

​अभी केवल दो सर्विसेज
रेल मंत्रालय के ट्वीट के मुताबिक, कश्मीर घाटी में बहाल हुई रेल सेवा के तहत शुरुआत में केवल दो ट्रेन सर्विस चलेंगी। 137 किलोमीटर के बनिहाल-बारामूला सेक्शन में 17 रेलवे स्टेशन आते हैं। रेल मंत्रालय का कहना है कि इससे कश्मीर में आवाजाही आसान बनेगी और क्षेत्र के टूरिज्म सेक्टर को बड़ा बूस्ट मिलेगा। देश में कोविड19 के चलते 25 मार्च 2020 से सभी रेगुलर पैसेंजर ट्रेन सेवा रद्द कर दी गई थीं। बाद में मई माह से धीरे-धीरे ट्रेन सेवा फिर शुरू की गई।

​दो सालों में घाटी को पूरे भारत से जोड़ने की तैयारी
रेलवे का प्लान लगभग दो सालों में कश्मीर को बाकी पूरे भारत से जोड़ने का है। कहा जा रहा है कि भारतीय रेलवे के 111 किमी लंबे और सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्ट पर चल रहा काम दिसंबर 2022 तक पूरा हो जाएगा और फिर कश्मीर तक रेल कनेक्टिविटी मुहैया हो जाएगी। नॉर्दर्न रेलवे जोन द्वारा 272 किमी लंबी लाइन पर कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है और इसकी लागत 28000 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।