आज पीएम मोदी भागलपुर में 4 लेन के विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल और फुलौत ब्रिज का करेंगे शिलान्यास

0
2

भागलपुर 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को 2588 करोड़ की लागत वाली दो बड़ी परियोजनाओं का तोहफा भागलपुर को देंगे। विक्रमशिला के समानान्तर पुल और वीरपुर-बिहपुर के बीच कोसी नदी पर फुलौत में बनने वाले पुल की आधारशिला दिल्ली से वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री रखेंगे। 

इन दोनों योजनाओं की वर्षों से मांग हो रही थी। इनके बनने से पूर्वी बिहार से सीमांचल और कोसी की राह आसान हो जाएगी। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता रामसुरेश राय ने बताया कि भागलपुर से नवगछिया के बीच विक्रमशिला पुल के समानान्तर फोरलेन पुल का निर्माण 1110 करोड़ की लागत से चार साल में किया जाएगा। 29 मीटर चौड़ा यह पुल 4.455 किमी लंबा होगा। गंगा नदी पर विक्रमशिला के समानान्तर बनने वाले इस पुल का एक छोर जीरोमाइल से आगे और दूसरा छोर नवगछिया में जाह्नवी चौक के पास जुड़ेगा।

कोसी नदी पर चार लेन का पुल बनेगा
बिहपुर-वीरपुर एनएच-106 पर फुलौत में कोसी नदी पर चार लेन का पुल बनेगा। पहुंच पथ के साथ पुल की लंबाई 28.94 किमी होगी। इसपर 1478.40 करोड़ लागत आने का अनुमान है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि शिलान्यास के लिए भागलपुर में जीरोमाइल स्थित महिला आईटीआई और बिहपुर के हरियो स्कूल में समारोह होगा। भागलपुर में डीएम, पुल निर्माण निगम के अफसरों के अलावा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौजूद रहेंगे। इसमें सामाजिक दूरी के साथ मास्क लगाकर कुल 90 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। एलईडी टीवी के जरिए शिलान्यास समारोह के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है।