अटल रोहतांग टनल का 3 अक्टूबर को PM मोदी करेंगे उद्घाटन

0
2

 
नई दिल्ली 

चीन से सीमा पर विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण अटल रोहतांग टनल के उद्घाटन के लिए 3 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश आएंगे. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम 3 अक्टूबर का लिए तय हुआ है और वह 3 अक्टूबर को सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण टनल का उद्घाटन करेंगे.

इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी के लाहौल जाने का भी कार्यक्रम है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को भी सम्बोधित कर सकते हैं. मोदी के कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात की है और राज्यपाल को मोदी के हिमाचल आने के बाद के कार्यक्रम को लेकर चर्चा भी की.

10,171 फीट की ऊंचाई पर बने इस अटल रोहतांग टनल को रोहतांग पास से जोड़कर बनाया गया है. यह दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी रोड टनल है. यह करीब 8.8 किलोमीटर लंबी है. साथ ही यह 10 मीटर चौ़ड़ी है. अब मनाली से लेह जाने में 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई. अब आप ये दूरी मात्र 10 मिनट में पूरी कर सकते हैं.

इसके बनने से सबसे ज्यादा फायदा लद्दाख में तैनात भारतीय फौजियों को मिलेगा. क्योंकि इसके चलते सर्दियों में भी हथियार और रसद की आपूर्ति आसानी से हो सकेगी. अब सिर्फ जोजिला पास ही नहीं बल्कि इस मार्ग से भी फौजियों तक सामान की सप्लाई हो सकेगी. 

इस टनल के अंदर कोई भी वाहन अधिकतम 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकेगा. इसे बनाने की शुरूआत 28 जून 2010 को हुई थी. इसे बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) ने बनाया है. यह सुरंग घोड़े के नाल के आकार में बनाई गई है.