जंगली जानवर सांभर का शिकार करने वाला और मांस पकाकर खाने वाले पकड़े गए

0
16

khemraj mourya
शिवपुरी। वन परिक्षेत्र अधिकारी सतनवाड़ा इंदर सिंह धाकड़ ने मुखबिर की सूचना पर अपने अधीनस्थ स्टाफ के साथ छापामार अंगुलीचक नरवर में सांभर के मांस को पकाकर खाते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने सांभर का मांस ग्राम खोडऩ के पास हरसी डेम डूब के किनारे स्थित एक टपरे से रतनलाल मोगिया द्वारा व्यक्ति से खरीदा है।

खेती-किसानी और गांव की महत्वपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करें लिंक…

जागत गांव डाट काम

इस सूचना पर वन विभाग के अमले ने रतनलाल मोगिया को भी गिरफ्तार कर उसके यहां से बड़ी मात्रा में सांभर का मांस बरामद किया है। आरोपी रतनलाल ने पूछताछ में बताया कि उसके द्वारा दो सांभरों का शिकार किया गया है। उसके टपरे से सुअर के बाल भी बरामद किए गए। आरोपियों को गिरफ्तार कर करैरा न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।

वन परिक्षेत्र अधिकारी सतनवाड़ा इंदर सिंह धाकड़ को मुखबिर ने सूचना दी कि ग्राम अंगुलीचक में कुछ व्यक्ति वन्य प्राणी का ताजा कटा हुआ मांस बेच रहे हैं तथा पका रहे हैं। इस सूचना पर श्री धाकड़ ने अपने स्टाफ के साथ मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर ग्राम अंगुलीचक में धावा बोला। जहां उन्हें आरोपी बैजनाथ कुशवाह पुत्र लखन सिंह कुशवाह निवासी अंगुलीचक एवं बीकेश कुशवाह पुत्र नारायण सिंह कुशवाह निवासी अंगुलीचक मिले। उनसे पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि उन्होंने खाने के उद्देश्य से सांभर का मांस खरीदा है।

घर की तलाशी लेने पर लोहे की कढ़ाई में सांभर का मांस पकता हुआ मिला तथा मौके पर बैजनाथ कुशवाह पुत्र नारायण कुशवाह निवासी कठेंगरा और अर्जुन सिंह कुशवाह पुत्र लखन सिंह कुशवाह निवासी अंगुलीचक मांस पकाते हुए मिले। मौके पर मांस काटने में प्रयुक्त कुल्हाड़ी, चाकू और हशिया जप्त किया गया। घर की तलाशी लेने पर आरोपियों द्वारा छुपाकर रखा गया डेढ़ किलो सांभर का मांस और मांस पकाने के बर्तन जप्त किए गए।

आरोपी वीरेन्द्र कुशवाह की निशानदेही पर ग्राम खोडऩ के पास टपरे में रतनलाल मोगिया नामक व्यक्ति मिला जिससे वीरेन्द्र कुशवाह ने सांभर का मांस खरीदा था। तलाशी के दौरान शिकार में उपयोग होने वाली सामग्री, राग, पोटास, सांभर की कटी हुईं टांगें एवं पूंछ मिली। सांभर का पुराना सिर और टांगें भी मिलीं। पेड़ के ऊपर ताजा कटा हुआ सांभर का सिर जप्त किया गया।