UPTET 2019: जल्द जारी हो सकता है यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन

0
1

 नई दिल्ली  
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है। दऱअसल बताया जा रहा है कि परीक्षा अक्टूबर के पहले हफ्ते में ली जा सकती है। हालांकि अभी तक परीक्षा के लिए कोई कैलेंडर जारी नहीं किया गया है। यह परीक्षा पिछले 3-4 वर्षों से अक्टूबर-नवम्बर में हो रही है।  

अगर परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की गई तो 15 सितंबर से पहले नोटिफिकेशन निकालना होगा। यही नहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस बार आवेदनों की संख्या अधिक हो सकती है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने पिछले साल जून में बीएड को प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए मान्य किया था। उसके बाद से आवेदकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 18 नवंबर 2018 को आयोजित टीईटी के लिए तकरीबन 22 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

इनमें से 17.83 लाख आवेदकों को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी हुआ था। 2019 की टीईटी में बड़ी संख्या में बीएड डिग्रीधारियों के प्राथमिक स्तर की परीक्षा में आवेदन का अनुमान है। आपको बता दें कि यह परीक्षा ढाई घंटे की होती है और इसमें 150 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इस बार भी परीक्षा में नेगेटिव मार्किग नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here