UG की तीन लाख रिक्त सीटों पर प्रवेश देने कल से तीसरी CLC होगी शुरू

0
4

भोपाल
प्रदेश के 1405 निजी और सरकारी कालेजों के यूजी की करीब तीन लाख रिक्त सीटों पर प्रवेश देने के लिए कल से तीसरी राउंड की कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) शुरू हो रही हैं। सीटों में अभी और बढ़ोतरी हो सकती है। क्योंकि विभाग ने कालेजों को 15 से 30 फीसदी तक सीटें बढ़ाने की अनुमति प्रदान कर दी है। इसके तहत विद्यार्थी नौ से 14 अक्टूबर तक पंजीयन और च्वाइस फिलिंग कराएंगे। नये पंजीकृत विद्यार्थी 15 अक्टूबर तक अपना सत्यापन कराएंगे।

विभाग ने विद्यार्थियों को खास तौर पर सूचित किया है कि पूर्व की सभी च्वाइस फिलिंग निरस्त कर दी गई है। उन्हें तीसरे राउंड की सीएलसी में अपनी च्वाइस फिलिंग दोबारा देना होगी। 19 अक्टूबर को विभाग सभी की मेरिट जारी करेगा। मेरिट में स्थान हासिल करने के बाद विद्यार्थी 26 अक्टूबर तक प्रवेश ले पाएंगे। इसी तरह पीजी में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी 14 से 19 अक्टूबर तक पंजीयन और च्वाइस फिलिंग कराएंगे। नये पंजीकृत विद्यार्थी 20 अक्टूबर तक अपना सत्यापन कराएंगे। विभाग ने विद्यार्थियों को खास तौर पर सूचित किया है कि पूर्व की सभी च्वाइस फिलिंग निरस्त कर दी गई है। उन्हें तीसरे राउंड की सीएलसी में अपनी च्वाइस फिलिंग दोबारा देना होगी। 19 अक्टूबर को विभाग सभी की मेरिट जारी करेगा। मेरिट में स्थान हासिल करने के बाद विद्यार्थी 26 अक्टूबर तक प्रवेश ले पाएंगे।

मंत्री यादव तक पहुंची मांग
कोरोना संक्रमण को देखते हुए विद्यार्थी अपना घर छोड़कर दूसरे जिलों में पढ़ना नहीं चाहते हैं। इसलिए विद्यार्थियों के साथ पालकों ने मंत्री डॉ. मोहन यादव से उनके गृह जिला के कालेजों की सीटें बढ़ोतरी करने की मांग की है। ऐसे कई आवेदन विभाग तक भी पहुंचे हैं। वहीं दूसरी तरफ सीट बढ़ोतरी का आदेश निजी कालजों के विरोध में दिया गया है। क्योंकि सरकारी कालेज में प्रवेश नहीं मिलने के बाद विद्यार्थी निजी कालेजों में प्रवेश लेते। सरकारी कालेजों में सीटें बढ़ोतरी होने के कारण वे निजी कालेजों में प्रवेश नहीं जाएंगे। इससे उनकी आर्थिक स्थिति काफी बिगड़ेगी।