Navaratri 2020: नवरात्रि से पहले कर लें ये काम

0
3

 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत हो रही है. इन नौ दिनों में भक्त मां को प्रसन्न करने की कोशिश करते है. नवरात्रि में देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व है. इन नौ दिनों में भक्तों को कई तरह के नियमों के पालन करने होते हैं. ऐसे में मां के आगमन से पहले ये 8 काम कर लेंगे तो आप आराम से इन नियमों का पालन कर सकेंगे और मां की पूजा में किसी तरह की रुकावट नहीं आएगी.

घर की सफाई कर लें
घर की सफाई कर लें- नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की अच्छे से सफाई कर लें. पूजा घर से लेकर घर के हर कोने को भी अच्छे से साफ कर ले. मान्यता है कि गंदे घर में माता को विराजमान करने से भक्तों को मां की कृपा नहीं मिलती है.

घर को पवित्र कर लें
घर को पवित्र कर लें- घर की सफाई करने के बाद घर का शुद्धिकरण भी जरूरी है. सफाई के पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव कर लें. इससे आपका घर पवित्र हो जाएगा. इसके अलावा कलश स्ठापना की भी तैयारी एक दिन पहले कर लें.

घर के दरवाजे पर स्वास्तिक बना लें
घर के दरवाजे पर स्वास्तिक बना लें- नवरात्रि शुरू होने से एक दिन पहले अपने मुख्य द्वार पर माता के स्वागत के लिए स्वास्तिक बना लें. पूजा घर में जहां माता को स्थापित करना है उस चौकी के आगे भी स्वास्तिक बना लें. 
 
घर से तामसिक भोजन हटा दें
घर से तामसिक भोजन हटा दें- अगर आपने फ्रिज में कुछ नॉनवेज रखा है तो नवरात्रि शुरू होने से पहले उसे घर से हटा दें. हो सके तो घर में लहसुन प्याज़ भी ना रखें.
 
कपड़ों का इंतजाम
कपड़ों का इंतजाम- नवरात्रि में रंगों का भी खास महत्व होता है. इस दौरान गहरे या काले कपड़ों को हटाकर नौ दिन के हिसाब से साफ कपड़े पहनने की व्यवस्था कर लें.
 
बाल कटवा लें
बाल कटवा लें- अगर आप बाल कटवाने की सोच रहे हैं तो नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कटवा लें. नवरात्रि में नौ दिन दाढ़ी-मूंछ और बाल कटवाना शुभ नहीं माना जाता है. हालांकि मुंडन संस्कार को नवरात्रि में शुभ माना जाता है.
 
नाखून काट लें
नाखून काट लें- नवरात्रि के दौरान नाखून काटना भी वर्जित होता है इसलिए नवरात्र शुरू होने से पहले ही नाखून काट लेने चाहिए.
 
व्रत का सामान मंगा लें
व्रत का सामान मंगा लें- अगर आप नौ दिन व्रत रखते हैं तो कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली आदि सामान पहले ही मंगवा कर रख लें.