बरसते पानी में खराब हुई सोयाबीन की फसल को देखने निकले राज्य मंत्री परमार

0
1

कई गांवों का दौरा कर किसानों से की चर्चा

amjad khan
शाजापुर। जिले में निरंतर वर्षा होने के कारण एवं फफूंद जनित रोग होने से अचानक पीली पड़ रही सोयाबीन की फसल को देखने प्रदेश के सामान्य प्रशासन एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदरसिंह परमार ने बरसते पानी में शनिवार को विभिन्न ग्रामों का भ्रमण किया और पीली पड़ रही सोयाबीन की फसल को देखा तथा किसानों से चर्चा की।

इस दौरान कलेक्टर दिनेश जैन भी साथ में थे। ग्रामों मे भ्रमण के दौरान राज्य मंत्री परमार ने किसानों से कहा कि ३१ अगस्त तक सभी अऋणि किसान अपनी फसलों का बीमा करा लें। फसलों का बीमा कराने के लिए किसान आधार कार्ड की प्रतिलिपि, बुवाई प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की प्रतिलिपि, जमीन संबंधी दस्तावेज लेकर बैंक में जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की निर्धारित प्रीमियम जमा करा दें। कोरोना वायरस के कारण ३० अगस्त रविवार के दिन लॉकडाउन के दौरान भी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की सभी शाखाएं एवं राष्ट्रीकृत बैंकों की शाखाएं खुलेंगी। किसान रविवार के दिन भी बैंकों में जाकर प्रीमियम जमा करा सकते हैं। कालातीत, ओवरड्यू कृषक भी बैंक में प्रीमियम की राशि जमा करा सकते हैं। फसल बुवाई प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए आने वाले तीन दिनों तक प्रत्येक पटवारी अपने-अपने हल्का मुख्यालय पर रहेंगे। किसान इनसे फसल बुवाई प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। पीली पड़ रही सोयाबीन की फसल के संबंध में राज्य मंत्री परमार ने कहा कि फफूंद जनित बीमारी के कारण फसल को नुकसान हुआ है। इसके लिए वर्तमान में प्रारंभिक सर्वे कराया जा रहा है। इसके बाद विस्तार से प्रति खेतवार सर्वे कराया जाकर फाईनल रिपोर्ट प्राप्त की जाएगी। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर गांव-गांव दौरा किया जाकर किसानों से चर्चा की जा रही है। जिले में सोयाबीन की फसल को हुए नुकसान से प्रदेश के मुख्यमंत्री को अवगत कराएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश की सरकार किसानों के साथ है। किसानों को हर संभव सहायता की जाएगी। प्रदेश की सरकार किसानों के लिए सहारा बनेगी। सलसलाई के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्य एवं आमजनों से भेंट के दौरान राज्य मंत्री परमार ने विद्यालय के लिए फर्नीचर का प्रस्ताव तैयार कर कलेक्टर के माध्यम से भेजने के लिए कहा। इस दौरान उन्होने किसानों से भी चर्चा की। इसके बाद राज्य मंत्री परमार ने ग्राम चौकीमुरादाबाद, मदाना, तिंगजपुर, सिलेपुर, अय्यापुर, गोदना जोड़, किठोर, खेड़ा मिर्जापुर, खेड़ा रसलपुर सहित अन्य ग्रामों का दौरा कर किसानों से चर्चा की। ग्राम मदाना में किसान रामभाउ पठारिया के खेत में जाकर खराब हुई सोयाबीन की फसल का राज्य मंत्री ने अवलोकन किया।