मंत्री कावरे ने किसानों को वितरित किये सम्मान राशि के चेक

0
4

rafi ahmad ansari
बालाघाट। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसानों को साल में 06 हजार रुपये की राशि तीन समान किश्तों में प्रदान की जा रही है। अब मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के हितग्राहियों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना बनाकर उनके खाते में साल में 04 हजार रुपये की राशि की दो समान किश्तों में देने की शुरूआत कर दी है। अब प्रदेश के किसानों को साल में कुज 10 हजार रुपये की राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री द्वारा प्रारंभ की गई यह योजना किसानों के चेहरे पर मुस्कान लायेगी और उनकी जीवन खुशहाल बनायेगी। यह बातें मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग रामकिशोर कावरे ने 26 सितम्बर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के हितग्राहियों को चेक प्रदान करने के अवसर पर कही।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्री कावरे ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हर वर्ग के कल्याण के लिए योजना बनाई है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना किसानों के हित में बनायी गई है। इस योजना का लाभ बालाघाट जिले के किसानों को भी मिलेगा। यह योजना मूलतरू राजस्व विभाग की है, अतरू राजस्व विभाग के पटवारी एवं अन्य अधिकारी प्रयास करें कि जिले का कोई भी किसान इस योजना के लाभ से वंचित न रहे। राजस्व विभाग का अमला इस योजना के लिए किसानों के आधार नंबर, समग्र आईडी एवं बैंक खाता की सही जानकारी योजना के पोर्टल पर सावधानी से एंट्री करेगा तो निश्चित रूप से किसान को योजना के लाभ के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। शासन से इस योजना की राशि सीधे किसान के खाते में जमा करा दी जायेगी। मंत्री श्री कावरे ने कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन से मध्यप्रदेश में गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह के अंतर्गत अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजना का लाभ पहुंचाने का प्रयास किया गया है। इस सप्ताह के अंतर्गत किसानों को क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा योजना की राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को गृह प्रवेश, वन अधिकार पट्टा का वितरण, खाद्यान्न पात्रता पर्ची का वितरण, आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए पोषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है और आज 26 सितम्ब्र को इसी कड़ी में किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का वितरण किया गया है।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने इस दौरान बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत बालाघाट जिले के 02 लाख 70 हजार से अधिक किसानों को प्रथम किश्त का लाभ दिया गया है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में बालाघाट जिले के 02 लाख 70 हजार किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 02 लाख 69 हजार 718 किसानों का इस योजना में पंजीयन किया जा चुका है। अब तक 50 हजार किसानों का डाटा संकलित कर प्रथम किश्त के भुगतान के लिए आयुक्त भू-अभिलेख ग्वालियर को भिजवा दिया गया है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के चेक पाकर खुश हुए किसान— कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के बालाघाट जिले के 06 हितग्राही किसानों को प्रतीक स्वरूप 02-02 हजार रुपये के चेक प्रदान किये। दो-दो हजार रुपये की राशि का चेक प्राप्त कर यह किसान बहुत खुश है। चेक प्राप्त करने वाले किसानों में ग्राम भटेरा के तुलाराम गंगभोज, घनश्याम नगपुरे, तेजलाल मोहारे, रट्टा के महेश पन्द्रे एवं ग्राम खुटिया के धनलाल पटले व धनेन्द्र बोपचे शामिल है। इन किसानों ने चर्चा के दौरान बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने किसानों के भले के लिए यह अच्छी योजना बनायी है। हम सभी किसान इस योजना से बहुत खुश है। अब केन्द्र और राज्य सरकार दोनों से कुल 10 हजार रुपये की राशि उन्हें एक साल में मिलेगी। 10 हजार रुपये की यह राशि उनके लिए बहुत बड़ी है। 10 हजार रुपये की यह राशि मुसीबत के वक्त में उनके काम आयेगी। इन किसानों ने मुख्यमंत्री को इस योजना को अमल में लाने के लिए धन्यवाद भी दिया है। उन्होंने कहा कि उन्हें इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों एवं बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़े है, बल्कि 02 हजार रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा हो रही है।