भांडेर में युवा वर्ग में जागरूकता लाएंगे किन्नर

0
3

प्रशासन ने तैयारियां लगभग पूरी की

vinod pandey

दतिया । गिरते मतदान के प्रतिशत को लेकर दतिया जिला प्रशासन खासा चिंतित है। इस बार उप निर्वाचन में प्रशासन नए-नए प्रयोग भी मतदान बढ़ाने के लिए कर रहा है। सबसे मजेदार बात तो यह है कि मतदान के लिए जागरुक करने का काम भांडेर विधानसभा क्षेत्र में किन्नर करेंगे। साथ ही टोलियां बनाकर घर-घर जाकर गली मोहल्लों में मतदान करने की अपील करेंगे।

दतिया के भांडेर विधानसभा में उपचुनाव को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन ने अपनी लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इसके साथ ही पुलिस ने चेकिंग अभियान बढ़ाने के साथ लाइसेंसी शस्त्र जमा करने के काम भी शुरू कर दिया है। अपराधिक पृष्ठभूमि रखने वाले गुंडे बदमाशों को एनएसए की कार्रवाई कर जिला बदर करना शुरू कर दिया है। पुलिस ने भांडेर उपचुनाव में कानून व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस मुख्यालय एवं महानिरीक्षक कार्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल के लिए भी पत्र लिख दिया है।

मतदाताओं को ऐसे करेंगे जागरूक

कलेक्टर संजय कुमार ने मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किए जाने के लिए स्वीप की गतिविधियां संचालित करने के साथ युवा मतदाताओं पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए विभिन्न आईकॉन के प्रयोग के साथ ही किन्नर गीत संगीत के माध्यम से मतदान का महत्व जनता को समझाएंगे। इसके अतिरिक्त स्व-सहायता समूह की महिलाओं, गांव की भजन मंडलियों के माध्यम से भी मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करेंगी। उन्होंने सार्वजनिक स्थलों पर मतदाताओं को जागरूक किए जाने के लिए होर्डिंग, बैनर लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदान केन्द्र जहां गत विधानसभा चुनाव में 50 प्रतिशत से कम मतदान रहा है, उन मतदान केन्द्रों पर पर विशेष फोकस कर मतदाताओं को विभिन्ना माध्यमों से मतदान के प्रति जागरूक करें।

कोरोना से सुरक्षा का खास ख्याल

कलेक्टर ने बताया कि मतदान वाले दिन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को लाइन के स्थान पर बैठने की व्यवस्था की जाएगी। जिन्हें टोकन प्रदाय कर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करना होगा। मतदाताओं के बैठक स्थल पर छाया, पानी की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

इनका कहना है
कोरोना गाईड लाइन का पालन करते हुए उपचुनाव की तैयारियां की जा रही है। जिला प्रशासन निष्पक्ष और विवाद रहित मतदान कराने के लिए व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे रहा है।
संजय कुमार
कलेक्टर, दतिया