12 तरह के माफियाओं की बनेगी जन्मकुंडली

0
4

भोपाल। अपराध अनुसंधान विभाग पुलिस मुख्यालय ने भोपाल सहित प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय माफिया, संगठित अपराधियों और सुनिश्चित तरीके से गिरोह के रूप में काम करने वालों की जानकारी तैयार कर भेजेें। इसमें 12 तरह के माफियाओं का उल्लेख भी किया गया है, जिसकी जानकारी एकत्रित कर शीघ्र भिजवाई जाना है।

पूर्व कांग्रेस सरकार ने भी माफियाओं के खिलाफ एक बड़ा अभियान शुरू करवाया था, जिसकी चपेट में मीडिया, भू, खनन, शराब सहित अन्य माफियाओं पर भी कार्रवाई की गई। वहीं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी पिछले दिनों सभी जिला कलेक्टरों, आईजी, डीआईजी, एसपी को निर्देश दिए कि माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की जाए। हालांकि कोरोना के चलते पुलिस, प्रशासन और अन्य विभागों को इस तरह की कार्रवाई के लिए समय भी नहीं मिल रहा है। अवैध रेत खनन, रियल इस्टेट, ड्रग, शराब, जुआ-सट्टा, अवैध वन कटाई, शिक्षा, अवैध हथियार, कोयला और अन्य किस्म के आर्थिक अपराधियों की जन्मकुंडली बनाने के निर्देश अब अपराध अनुसंधान विभाग ने दिए हैं।

ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन पर भी प्रशिक्षण
पुलिस मुख्यालय ने अभी तीन दिवसीय प्रशिक्षण वेबिनार का आयोजन किया, जिसमें पहली बार सीनियर सिटीजन एक्ट, ट्रांसजेंडर पर्सनल प्रोटेक्शन ऑफ राइट एक्ट 2019 के अलावा मेंटल हेल्थ एक्ट पर देश में पहली बार प्रशिक्षण पुलिस विभाग को दिया जा रहा है।