घर में सुख समृद्धि लाने के लिए अपनाएं ये 10 उपाय

0
271

हमारे घर में सुख समृद्धि लाने के लिए वास्तु शास्त्र बहुत कारगर है। घर परिवार में छोटे-मोट झगड़े होते है रहते हैं। कई बार ये बड़ा रूप भी ले लेते हैं। कभी-कभी आर्थिक समस्याएं भी आपके परिवार को घेर लेती हैं। वास्तु शास्त्र में ऐसी परेशानियों को दूर करने के कई उपाय बताए गए हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु के 10 ऐसे उपाय जो कि करने में बहुत सरल है लेकिन जिनके सकारात्मक प्रभाव आपके जीवन को खुशियों से भर सकते हैं।

1-सप्ताह में एक बार पूरे घर में गूगल धूप जलाएं। ऐसा करना शुभ होता है।
2-गेहूं पिसवाते समय उसमें नागकेशर के 2 दाने और तुलसी की 11 पत्तियां डालकर पिसवाएं। यह जहां परिवार के सदस्यों की सेहत के लिए तो सही रहता ही है साथ ही यह शुभ भी होता है।
3-तवे पर रोटी सेंकने से पहले दूध के छींटें मारने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ता है।
4-रोटी बनाते समय सबसे पहली रोटी गौ माता के लिए निकालें। गाय में देवी-देवताओं का निवास होता है।
5-वास्तु के हिसाब से मकान में तीन दरवाजे एक ही रेखा में नहीं होने चाहिए। घर में सूखे फूल नहीं रखने चाहिए। संत-महात्माओं का आशीर्वाद देते हुए तस्वीर बैठक में लगाएं।
6- घर में टूटी-फूटी, कबाड़, अनावश्यक वस्तुओं को नहीं रखना चाहिए। टूटे बर्तनों में भोजन नहीं करना चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता बढ़ती है।
7-घर में लगे हुए नल से पानी नहीं टपकना चाहिए। नल को तुरंत ठीक करवाएं। इससे फिजूलखर्ची होती है।
8-घर में रखा जाने वालें फर्नीचर किनारों की फिनिशिंग बहुत अच्छी तरह से की हुई होनी चाहिए,फर्नीचर के किनारे नुकीले नहीं होने चाहिए। गोल किनारों का फर्नीचर ही अच्छा रहता है।
9-घर में सरसों के तेल के दीये में लौंग डालकर जलाना चाहिए यह बहुत शुभ होता है।
10-घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं और रोज सुबह नियमित रुप से उसमें जल दें, शाम के समय तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाएं।