स्किन में ब्लड सर्कुलेशन में मदद करती है और सेल्स की री-ग्रोथ में भी सहायक है कॉफी

0
9

कुछ सालों तक कॉफी का उपयोग हम सिर्फ अपनी नींद भगाने के लिए किया करते थे। मगर अब इसकी डिमांड स्‍किन केयर इंडस्‍ट्री में तेजी से बढ़ी है और यह अब घर-घर में स्‍किन केयर रूटीन में शामिल होने लगी है। कॉफी पीने के फायदों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपकी स्‍किन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है।

कॉफी स्किन में ब्लड के सर्कुलेशन में मदद करती है और सेल्स की री-ग्रोथ में भी सहायक है। इसमें मौजूद तत्व चेहरे के लिए एक स्क्रब का काम करते हैं। इसके अलावा यह एक बेहतरी एक्सफोलिएटर भी है, जो डेड स्किन को निकालने में मदद करती है।

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए पिसे हुए कॉफी के दानों का उपयोग सीधे चेहरे पर लगाने से असर दिखाई देता है। चेहरे पर पड़ी झुर्रियों से लेकर, सन स्पॉट और महीन रेखाओं तक, कॉफी आपको यह सब ठीक करने में मदद करेगी। इसे हर 2-3 दिन में एक बार फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और आपको फर्क नजर आएगा।

त्वचा के लिए कॉफी के कई लाभों में से एक यह है कि यह रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, जो काले घेरे का कारण बनते हैं। हालांकि, आंखों के नीचे का क्षेत्र बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। आप कॉफी का उपयोग करके कई अंडर आई मास्क बना सकते हैं। जैतून का तेल और थोड़ा पानी मिलाएं और फिर इस पेस्‍ट को लगाएं। कुछ मिनट बाद हटा दें।

कॉफी से न केवल आपकी स्‍किन सुंदर बनती है बल्‍कि इससे आपके बालों को भी लाभ पहुंचता है। ऑयली स्कैल्प से परेशान कोई भी व्यक्ति हेयर वॉश से पहले एक्सफोलिएशन के लिए कॉफी का इस्तेमाल कर सकता है। इसे बस थोड़ी मात्रा में लेना है और इसे अपने स्‍कैल्‍प पर रगड़ना है। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करके धो लें।

अगर आपकी स्‍निक ऑयली हैऔर उस पर ढेरों मुंहासे होते हैं, तो कॉफी का यूज जरूर करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्‍किन पोर्स में जमी गंदगी और तेल को हटाने में मदद करते हैं। यह डीप क्लींजिंग एजेंट त्वचा की सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील त्वचा है, तो इसकी थोड़ी सी मात्रा का उपयोग करें। इसे एक्सफोलिएटर के रूप में उपयोग करने से पहले इसमें आवश्यक तेलों को मिलाएं।

ब्लैक हेड्स और खुले पोर्स दिखने में बेहद भद्दे नजर आते हैं। हम जानते हैं कि कॉफी एक स्‍किन एक्सफोलिएंट्स के रूप में काम करती है। इसका उपयोग एसेंशियल ऑयल के साथ फेस स्क्रब के रूप में या होममेड कॉफी फेस मास्क के रूप में किया जा सकता है। कॉफी पोर्स को साफ करने में मदद करती है।