CM शिवराज ने बटन दबाकर किसानों के खातों में ट्रांसफर किये 4.688 करोड़ रुपए

0
4

उज्जैन
 मौसम की मार झेल रहे किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत थोड़ी सी राहत मिली है। मध्य प्रदेश में 22 लाख किसानों को 4 हजार 686 करोड़ रुपये की राशि आज किसानों के खाते में ट्रांसफर हो गये। यह राशि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 18 सितम्बर को पं.सूर्यनारायण व्यास संकुल कालिदास अकादमी में आयोजित कार्यक्रम में बटन दबाकर पहुंचाये।

इस अवसर पर प्रतीकात्मक रूप से किसान हितग्राहियों को भी आमंत्रित किया गया है। उप संचालक कृषि श्री सीएल केवड़ा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि फसल बीमा की यह राशि खरीफ-2019 की है तथा जितने भी कृषक बीमित हुए हैं, उन सभी को बीमा राशि प्राप्त होगी।

उज्जैन जिले में 868 करोड़ रुपये

उज्जैन जिले के उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में खरीफ मौसम में 95.6 प्रतिशत क्षेत्रफल में सोयाबीन बोई जाती है। खरीफ वर्ष 2019 में कृषकों द्वारा फसल बीमा कराया गया था तथा तीन लाख 2462 हेक्टेयर क्षेत्र को बीमित किया गया, जो कि बोये गये रकबे का 61 प्रतिशत था। खरीफ वर्ष 2019 में अतिवर्षा एवं कीटव्याधि से सोयाबीन फसल को काफी नुकसान हुआ था।

फसल कटाई प्रयोग के आधार पर बीमा कंपनी द्वारा आंकलन के पश्चात एक लाख 44 हजार 123 कृषकों को 868 करोड़ रुपये बीमा के रूप में भुगतान किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा जिले के सभी किसानों को उनके खातों में राशि अन्तरित की।