Biden-Harris के शपथ ग्रहण समारोह का पूरा शेड्यूल  

0
25

वाशिंगटन
अब से कुछ घंटे बाद जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका के 49वें उपराष्ट्रपति के रूप में पद पर आसीन होंगी। इसके लिए अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन स्थित कैपिटल हिल में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

ये रहेगा शपथ ग्रहण का समय जो बाइडेन और कमला हैरिस को शपथ कैपिटल हिल पर उसी जगह दिलाई जानी है जहां पर 6 जनवरी के दिन ट्रंप समर्थकों ने हिंसक प्रदर्शन किया था और कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए थे। सुरक्षा एजेंसियों ने शपथ ग्रहण समारोह में भी हिंसा होने की आशंका जताई थी। किसी तरह की हिंसा या विरोध को रोकने के लिए कैपिटल बिल्डिंग की सुरक्षा में सेना तैनात की गई है। इस समय करीब नेशनल गार्ड के 25 हजार जवान राजधानी में उतारे गए हैं। कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच होने वाले इस शपथ ग्रहण में उम्मीद के मुताबिक कम लोगों के पहुंचने की बात कही जा रही है। हालांकि इसका प्रसारण भी किया जाएगा और इसे लाइव भी देखा जा सकेगा। 

20 जनवरी को तय कार्यक्रम के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रगान के साथ सुबह 11 बजकर 30 मिनट (भारतीय समयानुसार शाम 10 बजे) से शुरू होगा। इसके बाद दोपहल से पहले ही कमला हैरिस उप राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। कमला हैरिस को सुप्रीम कोर्ट की जज सोनिया सोटोमेयर पद की शपथ दिलाएंगी। इसके बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। परम्परा के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स बाइडेन को शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम कैपिटल बिल्डिंग के पश्चिमी गेट की तरफ होगा।