बालों की हर समस्या का समाधान अश्वगंधा

0
101

स्ट्रेस, पॉल्यूशन, धूल जैसी चीजों के कारण आजकल ज्यादातर लड़कियां हेयर फॉल की परेशानी से जूझती दिखाई देती हैं। इससे निपटने के लिए वे न जाने कितने महंगे-महंगे प्रॉडक्ट्स को खरीदने से भी पीछे नहीं रहती हैं पर असर किसी का होता है और किसी का नहीं। ऊपर से इनमें मौजूद केमिकल बालों की नैचरल शाइन को खत्म कर देता है। इस तरह की स्थिति से बचने और अपने बालों को फिर से मोटा और शाइनी बनाने के लिए आप अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अश्वगंधा यूं करता है असर
अश्वगंधा बालों के लिए किसी टॉनिक की तरह है। इसकी ऐंटीऑक्सिडेंट और हॉर्मोन को बैलेंस करने की खासियत हेयर फॉल को रोकती है और नए बाल को उगने में मदद करती है। साथ ही में इससे बालों की चमक भी बढ़ जाती है।

इसे अगर हेयर ऑइल या हर्बल शैंपू के साथ यूज किया जाए तो इससे स्कैल्प के ब्लड सर्क्युलेशन को सुधारने में मदद मिलती है जो बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हुए उसे डैंड्रफ फ्री भी रखता है।

अश्वगंधा हमारे बालों के नैचरल हेयर कलर को प्रिजर्व करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद ताकतवर ऐंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रैडिकल्स जो बालों को सफेद करने के लिए जिम्मेदार होते हैं उनसे लड़ने में मदद करते हैं। यह मेलानिन के प्रॉडक्शन को बढ़ाता है जिससे बाल काले बने रहते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल
दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें और उसे हल्के गर्म पानी के साथ मिक्स करें ताकि पेस्ट तैयार किया जा सके। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। इसे सिर पर आधा घंटा लगे रहने दें और फिर अच्छे से धो लें। आप चाहे तो अश्वगंधा को अपने शैंपू के साथ मिक्स करके भी लगा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here