सभी राजस्व अधिकारी फील्ड पर जाकर करें प्रकरणों का निराकरण: दीपक सिंह

0
2

राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न

anil dubey
सागर, सभी राजस्व अधिकारी मौके पर पहुंचकर प्रकरणों का निराकरण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर दीपक सिंह ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में शनिवार को कलेक्टर सभाकक्ष में दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 15 अक्टूबर तक नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि 3 से 6 माह, 6 माह से एक साल एवं एक से 3 साल तक के प्रकरणों का निराकरण न होने पर संबंधित राजस्व अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि खराब प्रगति होने पर संबंधित एसडीएम को नोटिस जारी किया जाए। सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार के कार्यालयों का निरीक्षण करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की समीक्षा करते हुए सागर अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार कार्यालय की प्रगति संतोषजनक न पाए जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि 15 अक्टूबर तक समस्त प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने राशन कार्ड आधार सीडिंग का कार्य 5 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए कार्य न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी एसडीएम अपने-अपने कार्यालयों में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर रात्रि 8 बजे प्रतिदिन समीक्षा कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर अखिलेश जैन, संयुक्त कलेक्टर प्रकाश नायक, आदित्य शर्मा, सीएल वर्मा, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

18 साल की आयु वाले विद्यार्थियों बनवाएं मतदाता परिचय पत्र
एक जनवरी 2021 को 18 साल की पूर्ण कर चुके आयु वाले विद्यार्थियों के मतदाता परिचय पत्र वनवाएं। उक्त निर्देश कलेक्टर दीपक सिंह ने समस्त राजस्व अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान परिचय पत्र बनाने के लिए हायर सेकेण्डरी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों से उन छात्र-छात्राओं की सूची प्राप्त करें। जिनकी उम्र एक जनवरी 2021 को 18 साल पूर्ण हो चुकी है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले एवं हायर सेकेण्डरी में अध्ययनरत विद्यार्थियों जिनकी उम्र 18 साल पूर्ण हो चुकी है के शिविर लगाकर मतदाता परिचय पत्र बनवाएं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें जिन मतदाताओं के परिचय पत्र ब्लैक एंड व्हाईट है। उनके शत-प्रतिशत कलर परिचय पत्र वनवाएं।