2021 टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनानी है तो दिनेश कार्तिक को नंबर 4 पर आना चाहिए: आकाश चोपड़ा

0
3

 नई दिल्ली 
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान में कमेंटेटर आकाश चोपड़ा का मानना  है कि कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान दिनेश कार्तिक यदि भारत की 2021 टी-20 विश्व कप टीम में अपनी दावेदारी पेश करना चाहते हैं तो उन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आना चाहिए। 19 सितंबर से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक को अंतरराष्ट्रीय वापसी के लिए कम से कम दो आईपीएल अच्छे खेलने  होंगे। 

इस बीच आकाश चोपड़ा से जब एक फैन ने पूछा कि क्या कार्तिक 2021 की विश्व कप टीम में शामिल होंगे? इस पर उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि वह निश्चित रूप से वापसी करेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें केकेआर के लिए बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आना होगा। यदि वह नंबर पांच पर ही बल्लेबाजी करते रहे तो वह ज्यादा रन नहीं बना पाएंगे और उनकी दावेदारी कमजोर पड़ जाएगी।''

 आकाश चोपड़ा ने कहा, ''विकेटकीपर के रूप में उन्होंने अच्छा परफॉर्म किया है, लेकिन हमें नहीं भूलना चाहिए कि इस समय भारतीय टीम में केएल राहुल और ऋषभ पंत हैं। लिहाजा यदि कार्तिक 2021 की विश्व कप टीम में जगह बनाना चाहते हैं तो उन्हें दो आईपीएल अच्छे खेलने होंगे। मुझे लगता है कि उन्हें नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए टीम में वापसी का प्रयास करना चाहिए।''

पिछले दो सीजन से केकेआर कार्तिक के नेतृत्व में खेल रही है। 2018 में वह केकेआर को क्वॉलिफायर तक ले गए, लेकिन पिछले सीजन में वह टीम को प्लेऑफ तक नहीं ले जा पाए। गौतम गंभीर की विदाई के बाद से दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में टीम का बहुत अच्छा समय नहीं गुजरा है। कोलकाता आईपीएल के अबतक दो खिताब गौतम गंभीर की कप्तानी में अपने नाम कर चुकी है। अब दिनेश कार्तिक की कोशिश होगी कि केकेआर अपना तीसरा खिताब जीते।

 बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में खेला जाएगा और 10 नवंबर को फाइनल मैच होगा। हालांकि, अभी तक आईपीएल का शेड्यूल जारी नहीं किया गया, लेकिन यूएई पहुंची टीमों ने अपना क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर लिया है और अब खिलाड़ी मैदान पर नेट प्रैक्टिस में जुटे हुए हैं। जहां सभी आईपीएल फ्रैंचाजीज की ट्रेनिंग मैदान पर शुरू हो चुकी है, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले मिलने के बाद टीम को 6 सितंबर तक क्वारंटाइन में रहना होगा।