सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों की स्थापना पर 40 फीसदी अनुदान का प्रावधान

0
1

भोपाल

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम, उद्यम इकाईयों की स्थापना पर एम.एस.एम.ई. द्वारा चालीस प्रतिशत तक अनुदान की व्यवस्था है। नीमच जिले में ज्यादा से ज्यादा उद्योग स्थापित हों, नवउद्यमियों को विकसित भूमि प्रदान करने का विकल्प उपलब्ध है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम, उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा मंगलवार को नीमच में उद्योगपतियों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दिल्ली, मुम्बई कारिडोर के तहत नीमच से दिल्ली व मुम्बई की दूरी कम हो जायेगी। इससे जिले के उद्योगों को भी लाभ होगा। कोविड-19 को चुनौती के रूप में लेते हुए उद्योगों के क्षेत्र में नीमच का नाम प्रदेश में अग्रणी हो, यह मध्यप्रदेश सरकार का प्रयास है।

बैठक में अवगत कराया गया कि नीमच जिले में अब तक 39 उद्योगपतियों से उद्योग स्थापना के संबंध में प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इन उद्योगपतियों को उद्योगों के लिए उपलब्ध जमीन का अवलोकन गुरूवार को करवाया जाएगा।

मंत्री सखलेचा ने उद्योगपतियों से चर्चा करते हुए कहा कि सरकार उद्योग स्थापना में हरसम्भव सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि इस माह जिला मुख्यालय पर नव-उद्योगों की स्थापना को लेकर सेमिनार आयोजित किये जाएगें। इनमें विशेषज्ञ नये प्रोजेक्ट के संबंध में मार्गदर्शन देंगे। बेठक में उपस्थित उद्योगपतियों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए।